LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार में दिखा गुलाब चक्रवाती तूफान का बड़ा असर

गुलाब चक्रवाती तूफान ने उड़ीसा, आंध्रप्रदेश के बाद अब बिहार में भी असर दिखाना शुरू कर दिया है. रविवार की शाम को उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तट से गुलाब चक्रवाती तूफान टकराया, जिसका असर पश्चिम बंगाल,

झारखंड के साथ बिहार में भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार पहुंच रही है, साथ ही चक्रवाती तूफान का असर बंगाल, झारखंड और बिहार होते हुए हिमालय की तराई में स्थित है.

मौसम विभाग के मुताबिक इसके असर से बिहार के कई जिलों में 24 से 48 घंटो के बीच हल्के और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी से बिहार आने वाली नमी के कारण पटना, जमुई, बांका, खगड़िया, भागलपुर और मुंगेर में हल्की बारिश हो सकती है.

गुलाब चक्रवाती तूफान का बिहार में सबसे बड़ा असर मानसून के बढ़ोतरी के रूप में देखा जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक गुलाब तूफान के असर के कारण बिहार में मानसून 7 दिन और बढ़ गया है. पहले 30 सितंबर तक मानसून वापसी मानी जा रही थी पर इस तूफान के बाद मौसम विभाग के अनुसार मानसून 7 दिन और बढ गया है.

पहले 30 सितंबर तक मानसून खत्म होने की बात थी लेकिन अब 7 अक्टूबर तक मानसून बना रहेगा. मौसम विभाग ने आधा दर्जन जिलों को अलर्ट जारी कर बताया है कि 24 से 48 घंटो के बीच हल्के और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

पिछले दिनों गुलाब चक्रवाती तूफान ने आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिसा के गोपालपुर के बीच तूफान टकराया. तूफान के असर से कई मछुआरों के हताहत होने की सूचना आई है.

Related Articles

Back to top button