LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

स्किन केयर में लापरवाही बरतने से होती है पिंपल्‍स की समस्या

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि अधिक तला भुना मसालेदार खाना पिंपल्‍स होन की बड़ी वजह होती है. अगर हम अनहेल्‍दी डाइट फॉलो कर रहे हैं तो इसका पहला लक्षण हमारी स्किन पर ही देखने को मिलता है.

इसके अलावा, अगर लाइफ में स्‍ट्रेस भी पिंपल्‍स की समस्‍या का कारण होती है. आमतौर पर हार्मोनल बदलाव की वजह से ये समस्‍या टीनएज में कॉमन है लेकिन कई महिलाओं को ये समस्‍या टीन एज के बाद भी रहती है और वे अधिक उम्र में भी पिंपल्‍स से परेशान रहती हैं.

दरअसल इसकी एक बड़ी वजह आपका मेकअप हो सकता है. दरअसल मेकअप के दौरान अगर आप स्किन केयर में लापरवाही बरत रहे हैं तो भी पिंपल्‍स की समस्‍या हो सकती है. तो आइए जानते हैं कि हम पिंपल्‍स से बचने के लिए मेकअप के दौरान किन बातों को करने से बचें.

कई लड़कियां मेकअप प्रोडक्‍ट या कॉस्‍मेटिक्‍स ऐड या विज्ञापन देखकर खरीद लेती हैं जबकि उन्‍हें अपनी स्किन टाइप के बारे में कुछ जानकारी नहीं होती. ऐसा बिलकुल भी ना करें. इस बात को जानना जरूरी है कि आपकी स्किन ऑयली है या नॉर्मल या ड्राई.

इसके अलावा यह जानना भी जरूरी है कि आपकी स्किन पर कौन सी चीजें सूट नहीं करतीं. ऐसे में विशेषज्ञ की सलाह ली जा सकती है. ऐसा करने पर आप मुहासों से बच सकते हैं.

मेकअप प्रोडक्‍ट जब भी लें तो पैकेजिंग पर यह देखें कि नॉन-कॉमेडोजेनिक लेबल है या नहीं. ऐसे प्रोडक्ट ही इस्तेमाल करें. ऐसे प्रोडक्‍ट आपकी स्किन के लिए सेफ होते हैं और पिंपल्‍स नहीं होने देते.

अगर आपकी स्किन ऑयली रहती है तो ऑयल-फ्री प्रोडक्ट खरीदें. इनके प्रयोग से आपकी स्किन पर अतिरिक्‍त ऑयल नहीं आएंगे और पोर्स ब्‍लॉक नहीं होंगे. ऐसे में चेहरे पर से मुंहासों की समस्‍या दूर रहेगी.

अपने चेहरे पर कभी भी ज्यादा भारी लिक्विड मेकअप नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपकी स्किन सांस नहीं ले पाती है जो कई बार मुंहासों का कारण बनती हैं.

जब भी मेकअप करें तो चेहरे को साफ करने के बाद सबसे पहले मॉश्‍चराइजर जरूर लगाएं. आप सनस्‍क्रीन लोशन भी लगाएं. ये आपकी स्किन को नॉरिश रखने के साथ साथ सेफ भी रखती हैं.

कभी भी अपना मेकअप किसी के साथ शेयर ना करें और ना ही किसी और का मेकअप आप प्रयोग करें. ऐसा करने से स्किन पर संक्रमण हो सकता है.

बेहतर होगा अगर आप ब्रश की बजाए उंगलियों से मेकअप करें. ये अधिक हाइजेनिक होते हैं और संक्रमण से बचाते हैं.

Related Articles

Back to top button