LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

आइये आज जाने अनार के रेगुलर सेवन से क्या पड़ता है शरीर पर असर

कई डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि हेल्दी फूड के सेवन से न सिर्फ आप हेल्दी लाइफ जी सकते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी खुद का बचाव कर सकते हैं. लंबी उम्र के लिए आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए.

यह शरीर से तमाम तरह के रोगों को दूर करने में मदद करता है. हार्वर्ड मेडिकल एक्सपर्ट्स ने एक रिसर्च में यह पता लगाया है कि सही फलों के रेगुलर सेवन से कैंसर जैसी बीमारियों को भी दूर रखा जा सकता है.

इसमें सबसे पहले नाम आता है अनार का. अनार में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं अनार से होने वाले कुछ फायदों के बारे में-

हार्वर्ड में हुई रिसर्च से पता चला है कि अनार में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे हमें कैंसर जैसे रोगों से भी सुरक्षा मिलती है. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो टॉक्सिन्स से शरीर के सेल्स को बचाता है.

इससे यह कैंसर सेल्स को शरीर में ग्रो नहीं करने देता है. रिसर्च से यह भी पता चला है कि हमें उन फूड्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते है.

अनार शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में रखकर हमें ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है

जो दिल की बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी की एक रिपोर्ट के अनुसार एक कप अनार के जूस का सेवन डेली करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है.

अनार में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इससे यह शरीर के डाइजेशन के ठीक रखने में मदद करता है. डॉक्टरों के मुताबिक, अनार के जूस के बजाय इसे बीज सहित सेवन करना चाहिए. यह पर्याप्त मात्रा में फाइबर शरीर को देने में मदद करता है. आधा कप अनार के दानों में 72 कैलोरी, 3.5 ग्राम फाइबर और 12 ग्राम शुगर होता है.

हार्वर्ड में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अनार का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदेमंद है. यह बच्चे के दिमाग के विकास को तेज करने में मदद करता है. गर्भावस्था के दौरान अपने डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन जरूर करें.

Related Articles

Back to top button