LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करे पूजन-अर्चन

हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी दिन किसी न किसी देवता को समर्पित हैं. जिस तरह सोमवार भगवान शिव, मंगलवार हनुमानजी और बुधवार गणेशजी को समर्पित है, वहीं शुक्रवार का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी का माना जाता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दिन विशेष पर संबंधित देवता के पूजन अर्चन से जीवन के समस्त कष्टों से मुक्ति मिलती है. आज के युग में लोग सबसे ज्यादा धन की परेशानी से पीड़ित रहते हैं.

हर कोई चाहता है कि उसे पर्याप्त मात्रा में धन मिल सके जिससे उसका जीवन सही ढंग से संचालित हो सके, लेकिन कुछ लोगों पर ही मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से उनका पूजन-अर्चन तो करना चाहिए ही. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमसे ऐसा कोई भी कार्य न हो जिससे मां लक्ष्मी हमसे नाराज हो जाएं. घर में सुख, शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए जानें कि शुक्रवार को कौन से कार्य नहीं करने चाहिए.

शुक्रवार का दिन विशेष रुप से धन की देवी मां लक्ष्मी का है. ऐसे में इस दिन किसी को भी उधार देने या फिर किसी से भी उधार लेने से बचना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन उधार लेन-देन करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसका परिणाम जीवन में आर्थिक कष्ट के तौर पर भुगतना पड़ सकता है.

आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे, इसके लिए इस बात का विशेष ख्याल रखें कि शु्क्रवार को गलती से भी आपसे किसी महिला, कन्या या फिर किन्नर का अपमान न हो. इस दिन किसी से अपशब्द भी न बोलें वर्ना मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं. इससे आपके जीवन में तुफान आ सकता है.

हम जिस समाज में रहते हैं उसमें पड़ोसियों से लेन-देन की प्रथा है. अगर आपका को पड़ोसी शुक्रवार को चीनी मांगने आता है तो उसे चीनी बिल्कुल न दें. ऐसा करने से शु्क्र कमजोर होता है. हमारे जीवन में सुख समृद्धि का होना इसी ग्रह के प्रभाव से माना जाता है.

मां लक्ष्मी का वास उसी जगह पर होता है जहां पर साफ-सफाई होती है. यही वजह है कि सभी लोग घरों और खासकर मंदिर के स्थान पर साफ-सफाई रखने को प्राथमिकता देते हैं. साफ स्थान पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर वास करती हैं और उनकी कृपा ऐसे घर पर सदा बनी रहती है.

Related Articles

Back to top button