LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्ली में रहेगी वायु गुणवत्ता अगले दो दिनों तक खराब

देश की राजधानी दिल्ली में अभी भी धुंध के चलते वायु प्रदूषण बढ़ा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता अगले दो दिनों तक खराब रहेगी। इसके बाद 27 नवंबर से मामूली सुधार दर्ज किया जाएगा।

27 नवंबर को स्थानीय सतही हवाओं के बढ़ने की संभावना है जिसके परिणामस्वरूप हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा लेकिन बहुत खराब श्रेणी में रहने की उम्मीद बनी हुई है। इस बीच देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है। इस सप्ताह की शुरुआत में मौसम एजेंसी ने तमिलनाडु में आज और कल के लिए भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया था।

पिछले दो हफ्तों से दक्षिणी राज्यों में लगातार बारिश हो रही है और अगले कुछ दिनों तक इसके जारी रहने की संभावना है। आइएमडी ने आज कहा कि 29 नवंबर 2021 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

इसके बाद के 48 घंटों के दौरान और अधिक चिह्नित होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।चेन्नई के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह चेन्नई और तमिलनाडु के कुछ अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी।

देश के इन इलाकों में बारिश की संभावना

-25 से 29 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

-26 और 27 तारीख को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में अलग-अलग भारी वर्षा की भी संभावना है।

-25 और 26 नवंबर, 2021 को दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी के साथ और दक्षिण तमिलनाडु तट पर तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक) की संभावना है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

  • मौसम एजेंसी ने आज सुबह कहा कि तमिलनाडु के पुदुकोट्टई, रामनाथपुरम, टूथुकुडी, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, डिंडुगल, तिरुचिरापल्ली, तंजावुर, तिरुवरूर, नागपट्टिनम और मायलादुथुराई जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। अगले 3 घंटों में कराईकल में भी बारिश हो सकती है।
  • 29 नवंबर, 2021 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 48 घंटों के दौरान और अधिक चिह्नित होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव में 29 और 30 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है।

आइएमडी ने मंगलवार को कहा कि तमिलनाडु में 23 और 24 नवंबर को भारी बारिश और 25 और 26 नवंबर को भी गरज के साथ तेज बारिश होगी। एजेंसी ने 25 और 26 नवंबर को ‘आरेंज’ अलर्ट जारी किया है। इस बीच अगले पांच दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button