LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में सांसद खेल स्पर्धा महाकुम्भ के समापन अवसर पर विजयी टीम के खिलाड़ियों को सम्मानित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर के बांसगांव में सांसद खेल स्पर्धा महाकुम्भ के समापन अवसर पर विजयी टीम के खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हर खिलाड़ी का प्रयास होता है कि वह अच्छा और बेहतर प्रदर्शन करे। ऐसे खेल प्रदर्शन के लिए खिलाड़ी निरन्तर अभ्यास करता है, अपने खेल में सुधार करता है और अपनी कमियों को पहचान कर आगे बढ़ता है। खिलाड़ी एकल खेल प्रदर्शन के तहत अपने प्रयासों और अभ्यास के परिणाम स्वरूप सफलता की नई ऊंचाइयों को छूता है। इसी प्रकार टीम के खेल प्रदर्शन में हर खिलाड़ी अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए निरन्तर अभ्यास कर परस्पर समन्वय और टीम भावना के साथ खेलता है और वह बेहतर प्रदर्शन करता है, जिससे पूरी टीम को सफलता मिलती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी खेल की इन्हीं भावनाओं और भाव को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के रूप में व्यक्तिगत जीवन, सामाजिक जीवन के साथ-साथ राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में ओलम्पिक में प्रधानमंत्री जी के खेल के प्रति किए गए प्रयासों से सबसे बड़ा दल टोक्यो ओलम्पिक एवं पैरा ओलम्पिक के लिए गया और अब तक के सबसे ज्यादा मेडल प्राप्त किए। यह खिलाड़ियों के लिए प्रधानमंत्री जी द्वारा किये जा रहे प्रयासों और ‘खेलो इण्डिया’ जैसे कार्यक्रमों से सम्भव हो सका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ओलम्पिक में खिलाड़ियांे के प्रदर्शन को देखते हुए प्रदेश के खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि ओलम्पिक स्वर्ण पदक जीतने पर प्रदेश सरकार द्वारा 06 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 04 करोड़ रुपये और कांस्य पदक पर 02 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। ओलम्पिक खेलों में भाग लेने पर प्रदेश के खिलाड़ियों को 25 लाख रुपये राज्य सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। इसी प्रकार एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम में भी स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को राज्य सरकार की तरफ से 50 लाख, रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 30 लाख रुपये तथा कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 15 लाख रुपये दिए जाते हैं। जो खिलाड़ी उस प्रतियोगिता में भाग लेता है या क्वालीफाई करता है, उसे 05 लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी जाती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य के अन्दर हर गांव में खेल का मैदान बनाया जाएगा। बड़े पैमाने पर खेल के मैदान बन रहे हैं। हर विकास खण्ड के अन्दर मिनी स्टेडियम बनाने की कार्यवाही चल रही है। हर ग्राम पंचायत में ओपन जिम का निर्माण हो, उसके लिए व्यापक पैमाने पर कार्यवाही चल रही है। अनेक ग्राम पंचायतों में ओपन जिम का निर्माण शुरू कर दिया गया है।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV