LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश के मौसम विभाग ने जताये आसार

मध्य प्रदेश में अब ठंड का एहसास शुरु हो गया है, क्योंकि प्रदेश के मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. दरअसल, अरेबियन सी के ऊपर बन रहे लो प्रेशर एरिया जिसके चलते मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना बन रही है. जिससे प्रदेश में ठंड भी बढ़ेगी. बताया जा रहा है कि प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने के आसार है.

इंदौर संभाग के बड़वानी , धार, झाबुआ समेत वेस्ट एमपी में बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिक एस साहू ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है.

इन वेदर सिस्टम के एक्टिव होने से मंगलवार से ही मध्यप्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है. हवाओ में नमी आने से मंगलवार से प्रदेश के कुछ स्थानों पर बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर के चलते राजधानी भोपाल के अलावा महाकौशल, विंध्य, ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड के हिस्सों में बादल छाने के साथ गरज-चमक की स्थिति रहेगी. जबकि अरब सागर में बन रहे लो-प्रेशर के कारण उज्जैन, ग्वालियर-चंबल संभागों के साथ इंदौर संभागों में ज्यादा पानी गिर सकता है.

मौसम में होने वाले बदलाव से प्रदेश में ठंड भी बढ़ेगी, राजधानी भोपाल सहित कई शहरों का तामपान भी अब तेजी से नीचे जाने लगा है. अगले 72 घंटे मौसम के लिहाज से अहम माने जा रहे हैं, बताया जा रहा है कि साइक्लोन का प्रभाव कम होने से नमी आना बंद हो जाएग.

इससे बादल छंटने से पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में गिरावट होगी. हालांकि, दिन के तापमान पर इसका ज्यादा असर नहीं होगा, लेकिन रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे तक आ सकता है. तापमान के नीचे आने के बाद ठंड में बढ़ेगी.

बारिश के बाद प्रदेश में कोहरे का असर भी बढ़ सकता है, जिससे विजिबिलिटी कम होने के भी आसार है, यह स्थिति 1 दिसंबर से 3 दिसंबर तक यानी 72 घंटे तक रहेगी.

बादल छंटने के बाद अचानक से रात का पारा नीचे आएगा. हालांकि, अधिकतम तापमान ज्यादा नीचे नहीं आएगा. लेकिन माना जा रहा है कि मौसम में होने वाले इस बदलाव के बाद प्रदेश में दिसंबर महीने में ठंड दस्तक दे देगी.

Related Articles

Back to top button