LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशसाहित्य

दिल्ली : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया लेंगे दुबई में तीन दिवसीय शिक्षा सम्मेलन में भाग

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज यानी शनिवार से दुबई में तीन दिवसीय शिक्षा सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान वह संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और इटली जैसे देशों के शिक्षा मंत्रियों से बातचीत करेंगे.

Loading...

इस दौरान वह शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गयी पहलों जैसे कि ‘प्रसन्नता, देशभक्ति और उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम’ भी साझा करेंगे. दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा,

‘उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ‘शिक्षा में नवोन्मेष’ के विषय पर चर्चा में दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम पर चर्चा करेंगे, खासतौर से एस्टोनिया, इटली, बांग्लादेश और सऊदी अरब के शिक्षा मंत्रियों के साथ.

सिसोदिया दिल्ली के शिक्षा मंत्री भी हैं. वह ब्रिटिश मंत्री माइक फ्रीर के साथ दिल्ली और ब्रिटेन के बीच शिक्षा के आदान-प्रदान पर द्विपक्षीय भागीदारी पर भी चर्चा करेंगे. ‘

दुबई केयर्स’ यह सम्मेलन एक्स्पो-2020 दुबई के साथ मिलकर आयोजित करा रहा है, जिसका मकसद शिक्षा और भविष्य की शिक्षा में अपनाए जाने वाले नवोन्मेषों पर चर्चा करना है.

1 – शहर में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के बीच दिल्ली सरकार ने 14 स्थानों से सचिवालय तक अपने कर्मचारियों के लिए बस सेवा शुरू की है, ताकि वे निजी वाहनों का इस्तेमाल करना बंद कर दें. अधिकारियों ने कहा कि सरकार सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ‘पर्यावरण सेवा’ के तहत विभिन्न मार्गों पर करीब 700 अतिरिक्त बसें भी चला रही है. परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली परिवहन निगम ने दिल्ली सरकार के अधिकारियों के लिए बनी विभिन्न आवासीय कॉलोनियों से 29 नवंबर से विशेष बस सेवा शुरू की है. इनमें गुलाबी बाग, मयूर विहार फेज-3, कड़कड़डूमा, तिमारपुर, हरी नगर और द्वारका से सचिवालय तक बस सेवा शामिल हैं.

2 – यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा सेक्टर-39 थाना क्षेत्र में रहने वाली किशोरी को अगवा कर उससे बलात्कार करने के आरोप में मामा को गिरफ्तार किया गया. नोएडा सेक्टर- 39 के थानाध्यक्ष राजीव बालियान ने बताया कि नोएडा की एक कॉलोनी में रहने वाली 14 वर्षीय छात्रा 10 अक्टूबर को अपने घर से लापता हो गई थी. इस मामले में छात्रा की मां ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी. घटना की जांच कर रही पुलिस ने दो दिन पहले छात्रा को बरामद किया, जब उसका डॉक्टरी परीक्षण करवाया गया तो छात्रा से बलात्कार की जानकारी मिली. बालियान ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने छात्रा के मामा मोहम्मद निजामुद्दीन उर्फ इमरान ( निवासी त्रिलोकपुरी, दिल्ली) को गिरफ्तार किया है. आरोपी को शुक्रवार को अदालत में पेश किया गया, जहां से न्यायालय ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

3 – राष्ट्रीय राजधानी में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 41 नए मामले आए हैं और संक्रमण से किसी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है, वहीं संक्रमण दर 0.07 प्रतिशत है. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, नए मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,41,610 हो गई है. इनमें 14.16 लाख से अधिक मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं. राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 25,100 है.

4 – किसान आंदोलन की समाप्ति की घोषणा करने और 11 दिसंबर को प्रदर्शन स्थल को औपचारिक रूप से खाली करने से एक दिन पहले शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के वरिष्ठ किसान नेताओं और सदस्यों ने दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारा जाकर मत्था टेका. गुरुद्वारा बंगला साहिब में मत्था टेकने जाने वालों में बलबीर सिंह राजेवाल, राकेश टिकैत और मंजीत सिंह राये शामिल थे जिन्हें दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने सम्मानित किया.

5 – वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि दिल्ली-एनसीआर वाले राज्यों में 40 उड़न दस्तों द्वारा कारखानों और निर्माण स्थलों सहित कुल 1,534 स्थलों का निरीक्षण किया गया है. इस दौरान 228 स्थलों को बंद करने का नोटिस जारी किया गया, जबकि उनमें से 111 को बंद कर दिया गया है ताकि वायु प्रदूषण के स्तर पर अंकुश लगाया जा सके. प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने आयोग और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) राज्यों- हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान द्वारा अब तक की गई कार्रवाई के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के स्तर में ‘मामूली’ सुधार पर ध्यान दिया. न्यायालय ने आयोग को एक सप्ताह के भीतर निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंधों में ढील देने के अनुरोध वाले अभ्यावेदन पर निर्णय लेने की अनुमति दी.

6 – दिल्ली विश्वविद्यालय की एक शोधार्थी को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में शोध कार्य करने के लिए एडवर्ड ओ. विल्सन ‘बायोडाइवर्सिटी पोस्टडॉक्टरल फेलोशिप’ प्रदान किया गया है.सोनाली गर्ग को पिछले हफ्ते यह फेलोशिप मिला है. डीयू के पर्यावरण अध्ययन विभाग ने एक बयान में कहा कि गर्ग ने मेंढक की 50 नयी प्रजातियों की खोज की है और यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह संभवत: पहली भारतीय महिला है. बयान के मुताबिक, गर्ग ने पूरे भारत में और देश के बाहर मेंढकों का अध्ययन किया.

7 – दिल्‍ली पुलिस ने क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने के बहाने कई लोगों को कथित तौर पर ठगने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है.अधिकारियों ने कहा कि उत्तम नगर निवासी अनंत उर्फ ​​अमन (23) और नजफगढ़ निवासी राहुल (22) ने अपराध को अंजाम देने के लिए खुद को बैंक प्रतिनिधि बताया. पुलिस ने कहा कि दोनों ने उन लोगों के ई-मेल पते एकत्र किये जो अपनी क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाना चाहते थे और ‘पासवर्ड भूलने’ के विकल्प का उपयोग करके अपने खातों में लॉगइन करने का प्रयास किया. दोनों आरोपी पीड़ित व्यक्तियों को मोबाइल फोन पर सेवा प्रदाता से संदेश स्वीकार करने के लिए तैयार करते थे और इस तरह उनके खातों तक पहुंच प्राप्त करते थे. पुलिस ने कहा कि आरोपी ने दो डिजिटल वॉलेट में पैसे अंतरित किये थे.

8 – दिल्‍ली-यूपी गाजीपुर सीमा पर मौजूद किसानों ने तमिलनाडु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘हवन’ का आयोजन किया. किसान समूह के प्रदेश उपाध्यक्ष राजबीर सिंह ने बताया कि हवन में किसानों के अलावा भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत, बीकेयू उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष राजबीर सिंह जादौन और अन्य पदाधिकारी भी शामिल हुए.

9 – केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ लगभग एक साल तक हुए किसानों के आंदोलन के दौरान एक भी किसान की मृत्यु पुलिस कार्रवाई के फलस्वरूप नहीं हुई. ज्ञात हो कि विभिन्न किसान संगठन तीनों केंद्रीय कानूनों के खिलाफ दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे थे. आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार द्वारा उनकी प्रमुख मांगों को मान लिए जाने के बाद बृहस्पतिवार को आंदोलन स्थगित किए जाने की घोषणा की थी. राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘किसान आंदोलन में मृतक किसानों के परिवारों को मुआवजा, इत्यादि का विशेष राज्य सरकार से संबंधित है. किसान आंदोलन के दौरान किसी भी किसान की मृत्यु पुलिस कार्रवाई के फलस्वरुप नहीं हुई है.’

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV