LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्रव्यापार

यूएस फेड रिजर्व के फैसले से स्टोक मार्केट क्रेस, 1100 अंक से ज्यादा फिसला सेंसेक्स

अमेरिकी फेडर रिजर्व ने मार्च से ब्याज दरें बढ़ाने के संकेत दिए हैं, जिस कारण बाद गुरुवार को ग्लोबल मार्केट समेत घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है। कमजोर ग्लोबल संकेतों और एशियाई बाजारों में कमजोरी से शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 1,100 अंकों से ज्यादा टूट गया। वहीं, निफ्टी50 17,000 के नीचे फिसल गया। शुरुआती कारोबार में सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में कारोबार करता दिख रहा है। सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी आईटी, निफ्टी मेटल, निफ्टी फार्मा और निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा टूटे हैं। बाजार में भारी गिरावट से निवेशकों को 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा नुकसान हुआ। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर बुधवार को शेयर, विदेशी मुद्रा विनिमयबाजार और सर्राफा बाजार बंद रहे।
फेड ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी के दिए संकेत- फेडर रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने मार्च से ब्याज दरें बढ़ाने संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि दरें बढ़ाने से आर्थिक स्थिति पर असर नहीं होगा। इसके अलावा फेड की बैलेंस शीट घटाने की समय सीमा के भी संकेत दिए हैं। फेड फैसले के बाद अमेरिकी बाजारों में तेज गिरावट आई और डाओ जोंस 1000 अंकों से ज्यादा फिस गया।
अमेरिकी बाजारों में गिरावट का असर गुरुवार को एशियाई बाजारों पर दिखा। एशियाई शेयर 14 महीनों से अधिक समय में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गए, शॉर्ट-टर्म यूएस यील्ड 23 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई और फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष द्वारा नीति को लगातार सख्त करने की योजना के संकेत के बाद गुरुवार को डॉलर में मजबूती आई।
निफ्टी के 50 में से 45 शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है जबकि सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयरों में गिरावट हावी है। वहीं बैंक निफ्टी के 12 में से 6 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। आज के कारोबार में मारुति, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक टॉप गेनर रहे। वहीं टाटा स्टील, टाइटन, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा में गिरावट रही।
बाजार में भारी गिरावट से निवेशकों को बड़ा झटका लगा है। उनकी दौलत 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा घट गई है। मंगलवार को बीएसई लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 2,62,78,566.86 करोड़ रुपये था, जो आज 4,24,080.59 करोड़ रुपये घटकर 2,58,54,486.27 करोड़ रुपये हो गया।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV