मध्य प्रदेश

कम बारिश से 20 फीसदी खाली रह गई नर्मदा, सरदार सरोवर भी 9 मीटर कम भराया

घाटी क्षेत्र में कम बारिश होने के कारण नर्मदा नदी में 20 प्रतिशत पानी की कमी दर्ज हुई है। नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण ने चार राज्यों में होने वाले पानी के बंटवारे में भी इसी अनुपात में कटौती का फैसला लिया है और चारों राज्यों को इसकी सूचना दे दी है। नदी में पानी कम रहने का ज्यादा असर गुजरात राज्य पर हुआ है, क्योंकि सरदार सरोवर बांध 9 मीटर खाली रह गया।

इससे बांध के 1200 मेगावाट बिजली का उत्पाद करने वाली यूनिट से बिजली पैदा नहीं हो पाई है। बांध की जल संग्रहण क्षमता 138,72 मीटर है, लेकिन कम बारिश के चलते बांध को 129 मीटर ऊंचाई तक ही भरा जा सका। नर्मदा नदी में कम बारिश होने के कारण इस साल 26 एमएएफ (मिलियन एकड़ फीट) पानी संग्रहित हो पाया। नर्मदा जल विवाद न्यायाधिकरण के फैसले के अनुसार नर्मदा नदी से गुजरात को 9 एमएएफ, मप्र को 15 एमएएफ, राजस्थान को 0.5 एमएएफ और महाराष्ट्र को 0.25 एमएएफ पानी दिया जाता है।

इससे पहले गोयल ने कहा कि फूलका ने 1984 के दंगा पीडि़त सिखों के लिए जो लड़ाई लड़ी वह सराहनीय है। इसलिए इनका सम्मान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तीन तलाक जैसे मुद्दे पर विपक्ष के रुख के बावजूद नरेंद्र मोदी सरकार ने अध्यादेश लाया। इस कड़ी मेंं हम तीन तलाक की पीड़िता और सुप्रीम कोर्ट में चले मामले में याचिकाकर्ता रहीं सायरा बानो को कैसे भूल सकते हैं। सायरा ने मुस्लिम महिलाओं की हक के लिए जिस तरह से संघर्ष किया है वह एक मिसाल है।

Related Articles

Back to top button