देश

अटेंडेंस लिए बनाया ये कड़ा नियम ,टीचर्स की हर एक्टिविटी पर होगी सरकार की नजर

उत्तर प्रदेश  में शिक्षा व्यवस्था  को सुधारने  के लिए बेसिक शिक्षा परिषद  ने एक पहल की है. इसके चलते अब परिषदीय प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में होने वाली हर एक्टिविटी अब ऑनलाइन होगी. इसके लिए ‘प्रेरणा’ मोबाइल ऐप बनाया गया है. ये ऐप कैसे काम करते है इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इस नई व्यवस्था से अब शिक्षकों को सही रिपोर्टिंग दिखानी  होगी.

मंगलवार को बेसिक शिक्षा के प्रमुख सचिव विजय किरण आनंद ने प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बैठक में इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि  सभी हेडमास्टरों को एक-एक टैब दिया जाएगा. जिसमें रोज जब स्कूल खुलेगा और बंद होगा. इसके साथ ही एमडीएम के समय बच्चों और टीचरों के साथ सेल्फी लेकर ऐप पर अपलोड करनी पड़ेगी.


विभाग का मानना है कि कि इससे टीचरों की उपस्थिति और बच्चों की संख्या की सही जानकारी उन्हें मिलती रहेगी. साथ ही सभी टीचरों की नियुक्ति से लेकर तबादला, पोस्टिंग, पदोन्नति सब ऑनलाइन होगा. हर ब्लाक के खंड शिक्षाधिकारी और हर स्कूल के हेडमास्टर को एक-एक टैब मिलेगा, जिसके माध्यम से रोज हाजिरी लेकर ऐप पर अपलोड करना होगा. इसकी निगरानी शासन स्तर से की जाएगी.प्राथमिक विद्यालयों में यह व्यवस्था लागू होने से जिले के 1368 प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल के लगभग सात हजार शिक्षकों का विवरण ऑनलाइन होगा.

सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से ‘प्रेरणा’ मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रार करना होगा. रजिस्ट्रार के समय चार अंकों का पिन बनाना होगा. इसके बाद मोबाइल की स्क्रीन पर प्रदर्शित प्रेरणा ऐप के आइकन को क्लिक करना होगा. अगली स्क्रीन दिखेगी, इसमें आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और आपके द्वारा बनाया गया चार अंकों का पिन उपयोग करना है.

फिर लाग-इन के बटन को दबाएंगे. स्क्रीन पर आपको अपने विद्यालय में क्या-क्या कार्य करने है, उसका विवरण दिखेगा. जैसे अध्यापक की  उपस्थिति, प्रार्थना सभा की उपस्थिति, मध्याह्न भोजन आदि के विकल्प होंगे. इस व्यवस्था से शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति से लेकर मध्याह्न भोजन में भी पारदर्शिता आएगी.

Related Articles

Back to top button