LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

कोरोना काल में सोना और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी वेव आने की आशंका के चलते निवेशकों ने डॉलर में अब सेफ इन्वेस्टमेंट खरीदारी शुरू कर दी है. इसीलिए अमेरिकी डॉलर में तेजी का रुख बना हुआ है, जिसका असर सोने और चांदी की कीमतों पर दिख रहा है. मंगलवार के बाद बुधवार को भी सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

एमसीएक्स पर अक्टूबर का सोना वायदा 0.4% गिरकर 50,180 प्रति 10 ग्राम पर, जबकि चांदी वायदा 1.6% गिरकर 60,250 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया. इस सप्ताह दुनिया भर में कीमती धातु की कीमतों में भारी गिरावट आई है. पिछले सत्र में सोने की कीमतों में 100 रुपये की गिरावट आई, वहीं सोमवार को सोने के दाम 1,200 रुपये टूट गए थे.

Decrease Gold and Silver Price Today | सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट,  चांदी भी हुआ सस्ता, जानिए क्या है आज का ताजा भाव

6000 रुपये तक हुआ सस्ता- पिछले महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई से सोने के दाम अब भी करीब 6000 रुपये प्रति दस ग्राम नीचे हैं. 7 अगस्त को एमसीएक्स पर सोने के दाम 56,000 रुपये प्रति दस ग्राम के पार पहुंच गए थे. वहीं, सर्राफा बाजार में दाम 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंचा था. इसके अब 51 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर है. इस लिहाज से 99.9 फीसदी वाले शुद्ध सोने के दाम 5000 रुपये प्रति दस ग्राम तक कम हो गए है.

Gold And Silver Fell Heavily - Gold-Silver: सोने-चांदी में भारी गिरावट आई |  Patrika News

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट आई है. सपोर्ट प्राइस यानी हाजिर बाजार में आज दाम गिरकर 1900 डॉलर प्रति औेंस पर आ गए है. अमेरिकी डॉलर में तेजी का रुख है. डॉलर सूचकांक अन्य मुद्राओं के मुकाबले आठ सप्ताह के शिखर पर पहुंच गया. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी वेव आने की आशंका के चलते निवेशकों ने डॉलर में अब सेफ इन्वेस्टमेंट खरीदारी शुरू कर दी है. इसीलिए, अमेरिकी डॉलर में तेजी का रुख बना हुआ है.

Related Articles

Back to top button