उत्तर प्रदेश

अब इलेक्ट्रिक बस में करिए आगरा टू दिल्ली का सफर, जानें इसकी खासियत

आगरा से यमुना एक्सप्रेसवे होकर दिल्ली के बीच चलने वाली प्रदेश की पहली इलेक्ट्रिक बस का संचालन शुरू होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। शुक्रवार को लखनऊ से यह बस आगरा पहुंची। अब इलेक्ट्रिक बस में करिए आगरा टू दिल्ली का सफर, जानें इसकी खासियत

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 35 सीटर बस का सफर कुछ महंगा होगा। इसके लिए अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) पर चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम एस्सल ग्रुप के सहयोग से संचालन किया जा रहा है। 29 जुलाई को मुख्यमंत्री ने प्रदेश में लखनऊ से कानपुर और आगरा से दिल्ली के बीच दो इलेक्ट्रोनिक बस सेवा की शुरुआत की थी। 

बस का नाम गोल्डन स्टोन के-9

गोल्डन स्टोन के-9 नामक यह बस आगरा पहुंच गई। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बस पूरी तरह वातानुकूलित है, इसमें जीपीएस और व्हील चेयर की सुविधाएं हैं। यह आईएसबीटी से यमुना एक्सप्रेसवे होकर दिल्ली का सफर तय करेगी। 

बस की अधिकतम रफ्तार 280 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद इसकी बैटरी 350 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस बस के पिछले पहियों के पीछे 90-90 किलोवाट की दो बैटरी लगी हुई हैं।
 
बस के आगरा पहुंचने पर रोडवेज अधिकारियों ने आईएसबीटी पर इस बस की बैटरी को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाने पर विचार किया। इसके लिए टोरंट पावर से 80 किलोवाट का कनेक्शन लिया जाएगा। वहीं बिजली नहीं होने पर इसकी बैटरी को जनरेटर से चार्ज किया जाएगा। जनरेटर में एक घंटे में 30 लीटर तक डीजल की खपत होगी। 

अधिकारियों का कहना है कि टोरंट पावर से कनेक्शन लेने के बाद चार्जिंग प्वाइंट लगवाए जाएंगे। अत्याधुनिक बस का सफर बहुत आरामदायक होगा, क्योंकि इसमें इलेक्ट्रिक संस्पेंशन लगे हैं, जिसके कारण धक्का नहीं लगेगा। 

अभी टाइम शेड्यूल तय नहीं

परिवहन निगम आगरा परिक्षेत्र के सेवा प्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि आगरा दिल्ली के बीच पहली इलेक्ट्रोनिक बस की शुरुआत कुछ दिनों में हो जाएगी। इस बस की टाइम शेड्यूल और किराया आदि भी तय किया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button