Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडजम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियोसाहित्य

सऊदी अरब में पहली बार बाइक और ट्रक चलाएंगी महिलाएं

सऊदी अरब में ट्रैफिक नियमों में बदलाव किया किया गया है और अब वहां महिलाओं को ट्रक और बाइक चलाने की भी इजाजत होगी। फ्रांस की न्यूज एजेंसी के मुताबिक सऊदी अधिकारियों ने कार चलाने की छूट देने के बाद अब महिलाओं को जरूरत के मुताबिक ट्रक और बाइक चलाने की भी इजाजत देने की घोषणा की है। सऊदी प्रेस एजेंसी में सऊदी अरब के यातायात निदेशालय ने नए नियमों की जानकारी दी है।सऊदी अरब में पहली बार बाइक और ट्रक चलाएंगी महिलाएं

Loading...

अभी तीन महीने पहले ही सितंबर में किंग सलमान ने एक आदेश जारी कर अगले साल जून से महिलाओं को कार चलाने की इजाजत दी थी। सऊदी अरब के यातायात निदेशालय ने शुक्रवार को ये आदेश जारी किया। इसके मुताबिक, “हम महिलाओं को ट्रक चलाने के साथ बाइक चलाने की भी इजाजत दे रहे हैं।”

महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिलाने के लिए सालों तक अभियान चलाया गया, कई महिलाओं को इस पाबंदी को तोड़ने के लिए सज़ा भी दी गई थी। सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक इस फैसले से ट्रैफिक नियमों के कई प्रावधानों को लागू किया जाएगा जिसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना भी शामिल है। 

सऊदी सरकार ने जब महिलाओं पर कार चलाने का प्रतिबंध हटाया था तो कहा था कि इस आदेश में शरिया क़ानून का भी ध्यान रखा गया है, हालांकि इस बारे में विवरण नहीं दिया गया था। सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा था कि वरिष्ठ धार्मिक विद्वानों की परिषद के सदस्यों ने बहुमत में इस फैसला का समर्थन किया है।

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close