LIVE TVMain Slideजम्मू कश्मीरदेश

उत्तरी कश्मीर के बारामुला में 124 साल की महिला को दी गई वैक्सीन की पहली डोज

जम्मू-कश्मीर के बारामुला से आज एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. उत्तरी कश्मीर के बारामुला में टीकाकरण अभियान के तहत 124 साल की महिला को वैक्सीन की पहली डोज दी है. महिला की उम्र सुनकर सभी हैरत में पड़ गए हैं.

इस बात की जानकारी बारामुल्ला के डिप्टी कमिश्नर ने ट्वीट करके दी है. बारामुला में लोगो को वैक्सीन लगाने के लिए प्रशासन घर घर जाकर वैक्सीन लगा रहा है. इसी दौरान स्वस्थ कर्मियों ने बारामुला के वागूरा में एक 124 साल की महिला को वैक्सीन लगाई. राहती बेगम नाम की इस महिला को कल वैक्सीन लगी थी.

टीकाकरण कार्यक्रम की अगवाई कर रहे अधिकारियों के मुताबिक महिला के पास नो तो आधार था, न इलेक्शन कार्ड और ना ही कोई पहचान पत्र, लेकिन महिला के परिवार के पास राशन कार्ड है, जो आज़ादी से पहले का है.

इसी राशन कार्ड के मुताबिक महिला की उम्र 124 साल है. अधिकारियो के अनुसार घर घर वैक्सीनेशन का कारिक्रम सिर्फ 18-44 साल की उम्र के लोगों के लिए है

लेकिन जब महिला के परिवार ने यह आग्रह किया कि उनकी बड़ी दादी 100 साल से ज़ायदा उम्र की हैं और कमज़ोरी के चलते कही आ जा नहीं सकती तो कर्मचारियों ने महिला को वैक्सीन लगाने का फैसला लिया.

बताया जा रहा है कि महिला ना चल नहीं सकती और कमज़ोरी और ज़ायदा उम्र के चलते साफ़ साफ़ बोल भी नहीं सकती. अगर यह बात सच है कि रहती बेगम की उम्र 124 साल है

तो वह दुनिया की सब से ज़ायदा उम्र की महिला का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती हैं. अगर रहती बेगम की उम्र को सच्चा माना जाए तो उनका जन्म 1897 में हुआ होगा.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, जापान के रहने वाले Kane Tanaka (Japan, born 2 January 1903) दुनिया में सबसे ज़ायदा उम्र के जिंदा इंसान है. ऐसे में यह भी मुमकिन है कि रहती बेगम ने साल 1919 के स्पेनिश फ्लू को भी देखा है, जिसने कश्मीर में भी 15 हज़ार से ज़ायदा लोगों की जाना ली थी.

Related Articles

Back to top button