LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश होने की मौसम विभाग ने जताई संभावना

केरल में दस्तक देने के बाद मानसून आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में पहुंच जाएगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार आज केरल के अधिकांश इलाकों के साथ साथ लक्षद्वीप के कई हिस्सों में भी भारी बारिश होने के आसार हैं.

साथ ही विभाग ने बताया है कि महाराष्ट्र तक पहुंचने में इसे दो या तीन दिन लग सकते हैं. आज पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है.

भारतीय मौसम विभाग, मुंबई के उप महानिदेशक केएस होसालिकर के अनुसार, मानसून धीरे धीरे अरब सागर की ओर बढ़ रहा है जिसके बाद ये कुछ ही दिनों में महाराष्ट्र में दाखिल हो सकता है.

महाराष्ट्र में मानसून के आगमन के साथ ही ठाणे, रायगड़, दक्षिण कोंकण, पुणे, कोल्हापुर, सातारा और सांगली आदि इलाकों में जोरदार बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है.

साथ ही अगले दो से तीन दिन में कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय हो जाएगा. जिसके चलते यहां गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, गुजरात में भी तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका जताई गयी है.

आईएमडी के अनुसार इस बार मानसून के दौरान देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से ऊपर बारिश होने का अनुमान है. साथ ही उसका कहना है

कि इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दो दिन की देरी से दस्तक दी है. आईएमडी के मुताबिक केरल के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत सामान्यत: एक जून को होती है लेकिन इस बार यह दो दिन की देरी से तीन जून को आया.

Related Articles

Back to top button