LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

लस्सी को पानी के साथ दही मिक्स कर बनाने से बनती है जबरदस्त ड्रिंक

लस्सी एक लोकप्रिय स्वस्थ और ताजा ड्रिंक है. गर्मी में उसका इस्तेमाल बढ़ जाता है. पूरे भारत में लोग उसे प्यार करते हैं और पसंद करते हैं. परंपरागत ड्रिंक के इस्तेमाल से गर्मी का एहसास कम होता है. गर्मी के पेय में से ये पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर एक जबरदस्त ड्रिंक है.

Loading...

गर्मी में उसका पीना आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है. लस्सी को पानी के साथ दही मिक्स कर बनाया जाता है. बाद में नमक या शुगर को स्वाद बढ़ाने के लिए शामिल किया जाता है.

मूल रूप, उसे एक लंबे ग्लास में ठंडा पेश किया जाता है. अन्य भोजन के साथ परोसे जाने पर उसका स्वाद बेहद बढ़ जाता है. उसके सुखदायक फायदों को जानना दिलचस्प होगा.

शीतल, ठंडा और ताजा ड्रिंक का खिताब पा चुकी लस्सी शरीर की गर्मी को कम करती है. उसके अलावा, उसमें इलेक्ट्रोलाइट्सि ज्यादा होते हैं जो आसानी से शरीर के अंदर डिहाइड्रेशन से लड़ सकता है. इस तरह, लस्सी का रोजाना सेवन शरीर की गर्मी को काबू रखने में मदद करेगा.

दही के साथ बनाई गई लस्सी को पाचन प्रक्रिया के लिए बिल्कुल फायदेमंद समझा जाता है. ये पेट के लिए हल्की होती है और उसमें लैक्टोबैसिली के रूप में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते है, जो आंतों को चिकनाई देता है और सरल पाचन में मदद करता है.

लस्सी कैल्शियम से भरपूर माना जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत अच्छा है. अधिक बार लस्सी पीने से संपूर्ण हड्डी और डेंटल स्वास्थ्य में सुधार होगा.

लस्सी का सेवल स्वस्थ बैक्टीरिया के विस्तार को प्रभावित करता है और आंत में खराब बैक्टीरिया के विकास को रोकता है. उसके अलावा, उसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो शरीर के अंदर बुरा कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close