LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश में हुआ मॉनसून का आगमन दो से तीन दिनों में पूरे प्रदेश में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में मॉनसून के आगमन का इंतजार खत्म हो गया है. मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि यूपी की सीमा में रविवार को किसी भी समय मॉनसून प्रवेश कर जाएगा. प्रदेश के वो जिले जिनकी सीमा बिहार से लगती है वे बारिश से तर-बतर हो जाएंगे.

Loading...

बलिया,गाजीपुर,चंदौली और सोनभद्र तक में इसका पहला असर देखने को मिल जाएगा. इसके बाद दो से तीन दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश हो जाएगी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दो से तीन दिनों में मॉनसून लखनऊ तक पहुंचेगा.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि ताजा अध्ययन के मुताबिक मॉनसून की चाल सामान्य है और रविवार को पूर्वांचल के कई जिलों में इसकी वजह से बारिश हो सकती है.

लखनऊ तक इसे पहुंचने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है. इसकी इन्टेन्सिटी पर निर्भर करेगा कि पश्चिमी यूपी के जिलों में कब तक मॉनसून पहुंचता है. फिलहाल इसकी रफ्तार सामान्य दिख रही है.

दूसरी ओर बिहार में शनिवार को मॉनसून का आगमन हो गया. पटना स्थित मौसम विभाग के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि फिलहाल मॉनसून का असर दरभंगा तक फैल गया है.

विवेक सिन्हा ने भी संभावना जताई है कि दरभंगा से यूपी की सीमा तक पहुंचने में मॉनसून को 24 घण्टे का समय लग जाएगा. इसकी रफ्तार स्ट्रांग है. तय समय से एक दिन पहले बिहार में मॉनसून की इण्ट्री हुई है.

अगले 48 घण्टों में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है. दरभंगा उत्तर बिहार का जिला है. इसके बाद तीन और जिलों को पार करके मॉनसून की इण्ट्री बलिया में होगी.

बता दें कि बिहार के रास्ते ही यूपी में मॉनसून का प्रवेश होता है. बंगाल की खाड़ी से चले बादल बंगाल, ओड़िशा, झारखण्ड और बिहार को पार करके यूपी में दाखिल होते हैं.

इस साल समय से तीन-चार दिन पहले प्रदेश में मॉनसून पहंच रहा है. अमूमन 16-17 जून या इसके बाद ही इसकी सूबे में आमद होती है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवातीय सिस्टम के चलते कुछ दिन पहले ही मॉनसून आ रहा है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close