LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए नाश्ते में इन फूड का करे सेवन

आपने अकसर लोगों से कहते हुए सुना होगा कि भले आप लंच, डिनर स्किप करें पर सुबह का नाश्ता कभी स्किप नहीं करना चाहिए. वाकई इसके पीछे कई खास वजह मानी जाती है. वहीं, रोजान नाशते में क्या खाये और क्या नहीं इससे रोजानातौर पर जूझना पड़ता है.

आज हम आपकों उन पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर को दिन भर एनर्जी देगा साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा.

इडली सांभर हल्का नाशता माना जाता है. वहीं, इडली में कार्ब्स और सांभर में भारी मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है. इडली सांभर का नाश्ता करना आपके पेट को भी भरा महसूस कराएगा साथ ही आपकी सेहत को भी बनाए रखेगा.

दलिया एक बहुत लाइट नाश्ता माना जाता है. दलिया में मौजूद फाइबर शरीर को एनर्जी देता है साथ ही आपके पाचन को मजबूत और दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है.

गेंहू का पराठे में 60 प्रतिशत कार्ब्स मिलता है. वहीं, पनीर, प्याज और आलू का पराठा से आपको कई तरह के प्रोटीन मिलते हैं. ध्यान रहें कम मात्रा में पराठा खाना ही ठीक होता है.

ज्यादा खाने से ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.मूंग की दाल का चीला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद बताया जाता है. मूंग की दाल के चीले से आप हेल्दी तो रहेंगी ही साथ ही आपका फेट भी कम होता है.

Related Articles

Back to top button