LIVE TVMain Slideदेशमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने आज से शुरू किया 30-44 वाले लोगों के लिए वैक्सीन अभियान

महाराष्ट्र सरकार ने आज से 30 से 44 आयुवर्ग वाले लोगों के लिए स्पेशल वैक्सीन अभियान चलाया है ताकि वर्किंग फोर्स को जल्दी से जल्दी वैक्सीन दी जा सके. हेल्थ डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को ज्यादातर निजी अस्पतालों में ही वैक्सीन लगती है.

इस आय़ु वर्ग वाले लोगों को सरकारी अस्पतालों में कम ही वैक्सीन लगती है. हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया कि 30 से 44 आयुवर्ग में ज्यादातर वर्किंग क्लास है जो निजी दफ्तरों या कंपनियों में काम करते हैं.

इन्हें वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी है. इसलिए राज्य सरकार ने 30 से 44 आय़ुवर्ग के लोगों को वैक्सीन देने के लिए केंद्र सरकार से विशेष अनुमति मांगी थी जो मिल गई. आज से राज्य भर में इस आयुवर्ग के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी.

अधिकारी ने बताया कि अगर इन आयुवर्ग के लोगों को जल्दी वैक्सीन मिल गई तो दुकानें, वाणिज्यिक और कारोबारी गतिविधियों आदि से प्रतिबंध को पूरी तरह हटाया जा सकता है.

अब तक Co-WIN एप पर 30 से 44 आयुवर्ग के लिए अलग से श्रेणी बनी है. लेकिन अब से इस आयु वर्ग के लोग वैक्सीन सेंटर पर सीधे जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया कि 30 से 44 आय़ुवर्ग के लोग या तो Co-WIN एप या पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या सीधे राज्य द्वारा आय़ोजित वैक्सीन सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट देकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

महाराष्ट्र सरकार को इस महीने वैक्सीन की 72 लाख वायल की आपूर्ति केंद्र सरकार की ओर से की गई थी. इनमें 25 लाख लोगों को इस महीने अब तक वैक्सीन दी चुकी है.

अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने महाराष्ट्र में वैक्सीन आपूर्ति की संख्या को बढ़ाने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि निजी अस्पताल पहले की तरह 18 से 44 आय़ुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन अभियान चलाते रहेंगे.

इसके अलावा 45 साल से ऊपर के आय़ुवर्ग वाले लोग भी पहले की तरह अस्पतालों में वैक्सीन लगवाते रहेंगे. इनके लिए केंद्र सरकार अलग से वैक्सीन की आपूर्ति करती है.

Related Articles

Back to top button