LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशप्रदेश

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश की जताई मौसम विभाग ने सम्भावना

दक्षिणी-पश्चिमी मानसून एक बार फिर से मजबूत हुआ है और गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बढ़त ली है। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली को मानसूनी बरसात के लिए अभी इंतजार करना होगा।

देश की राजधानी में मानसूनी हवाएं 27 जून तक आने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) का कहना है कि गुजरात, दक्षिण राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश

और मध्य प्रदेश के बाकी बचे इलाकों में अगले 24 घंटे में मानसूनी बारिश होगी। ‘नादर्न लिमिट आफ मानसून’ (एनएलएम) जुनागढ़, दीसा, गुना, कानपुर, मेरठ, अंबाला और अमृतसर से होकर गुजर रहा है।

आइएमडी ने गुरुवार को कहा था कि मानसून पर पश्चिमी मध्य अक्षांशी प्रभाव 23 जून तक जारी रहेगा। इसीलिए इस अवधि में राजस्थान, पंजाब के बाकी इलाके, हरियाणा और दिल्ली में मानसून बढ़त नहीं लेगा।

ऐसा कहा गया है कि मानसून का फ्लो पैटर्न 26 से 30 जून के बीच अधिक संगठित और सशक्त होने वाला है। और इसी के बाद अधिकांश उत्तर-पश्चिमी भारत मानसून बढ़त लेगा।

इससे पहले मौसम विभाग के दफ्तर ने भविष्यवाणी की थी कि वायु प्रणाली दिल्ली में तय समय से 12 दिन पहले यानी 15 जून को पहुंच सकती है। आमतौर में मानसून दिल्ली में 27 जून तक पहुंचता है और पूरे देश को आठ जुलाई तक सराबोर करता है।

निजी कंपनी स्काईमेट वेदर का कहना है कि पिछले साल वायु प्रणाली दिल्ली तक 25 जून को पहुंची थी और 29 जून को पूरा देश मानसून से घिर गया था। स्काईमेट के महेश पलावत ने बताया कि यह हवाएं अगले हफ्ते भी जारी रहेंगी। इसलिए दिल्ली में मानसूनी बरसात की उम्मीद सामान्य रूप से 27 जून तक ही संभव है।

मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में आज यानी शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी स्तर की बारिश हो सकती है

और कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिर सकती है। एनसीआर में भी आज हर जगह बादल छाए रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, गरज के साथ हल्‍की बारिश भी हो सकती है।

उधर, उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी तथा आसपास के इलाकों में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या तथा अंबेडकर नगर

और आसपास के क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इस पूरे हफ्ते राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई थी लेकिन सोमवार के बाद से बारिश कमजोर पड़ गई।

Related Articles

Back to top button