LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

लखनऊ : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ में कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर राजधानी लखनऊ में एक अलग ही नजारा देखने को मिला. लखनऊ की ऐतिहासिक रेजीडेंसी में योग और कथक का फ्यूज़न दिखाई दिया.

संगीत नाटक अकादमी की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में पंडित अनुज मिश्र और उनकी टीम ने इस अलग तरह के योग की प्रस्तुति दी, जिसने भी इसे देखा वह मंत्रमुग्ध हो गया.

कैलाश खेर के महायोगी गीत के साथ कथक और योग के इस फ्यूज़न के माध्यम से शिव के महायोगी स्वरूप की अनुभूति करायी गयी. पंडित अनुज मिश्र ने बताया कि,

योग के 108 यौगिक कर्णों से 9 शास्त्रीय नृत्यों की उत्पत्ति मानी जाती है. शिव के महायोगी स्वरूप की कल्पना करते हुए कथक, योग और कंटेम्परेरी को मिलाकर फ्यूज़न प्रस्तुति तैयार की गई थी.

प्रस्तुति के दौरान संगीत प्रेमियों को ध्रुपद सुनने का भी मौका मिला. रेजीडेंसी में इस विशेष प्रस्तुति के साथ ही जगह जगह योग के आयोजन हुए. सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य,

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी समेत सरकार के अन्य मंत्रियों, पार्टी पदाधिकारियों ने अपने अपने आवास पर योग किया. विभिन्न संस्थाओं की तरफ से भी योग के सामूहिक आयोजन हुए.

Related Articles

Back to top button