LIVE TVMain Slideदेशविदेश

उत्तर कोरिया में खाने के सामानों की कीमतों में आया भारी उछाल

कोरोना महामारी के बीच उत्तर कोरिया में खाने के सामानों की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है. खाने-पीने के सामनों की कीमत इतनी ज्यादा हो गई है कि लोगों को कोई भी चीज खरीदने के लिए सोचना पड़ रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया में कॉपी का पैकेट करीब 100 डॉलर यानि करीब 7381 रुपये में बिक रहा है जबकि ब्लैक टी का छोटा पैकेट करीब 70 डॉलर यानि 5167 रुपये में बिक रहा है.

राज्य में खाद्य वस्तुओं की इतनी भारी किल्लत है कि एक किलो केले की कीमत करीब 45 डॉलर यानि 3336 रुपये है. इतना ही नहीं कॉस्मेटिक्स आइटम के भी दाम में भारी वृद्धि देखने को मिली है. प्योंग्यांग में एक बोतल शेम्पू की कीमत करीब 200 डॉलर हो गया है.

बता दें कि उत्तर कोरिया में चावल और ईंधन की कीमतों में स्थितरता बरकरार है. हालांकि दाम ज्यादातर उन चीजों का बढ़ा है जो कि बाहर के देश से मंगाए जाते हैं. देश में चीनी, सोयाबीन तेल और आटा की कीमतें आसमान छू रही है.

महंगाई बढ़ने का कारण बताया जा रहा है कि किम जोंग उन ने कोरोना पर काबू पाने के लिए उत्तर कोरिया की सीमा को पूरी तरह से बंद कर दिया है. सीमा बंद होने के कारण बाहरी देशों का माल वहां नहीं पहुंच पा रहा है इसलिए महंगाई आसमान छू रही है.

Related Articles

Back to top button