दिल्ली एनसीआर

फर्जी रेलवे टिकट के कई मामले आए सामने, जानें- रेलवे ने बनाई कौन सी नई योजना

बेटिकट यात्रियों फर्जी या फर्जी टिकट से यात्रा करने वालों की अब खैर नहीं है। रेलवे प्रशासन इसे लेकर गंभीर हो गया है। रेलवे जल्द ही ऐसे यात्रियों के लिए विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। चार प्रमुख स्टेशनों पर सबसे ज्यादा ध्यान होगा। अभियान को सफल बनाने के लिए रेलवे ने अपने कर्मचारियों को भी कड़े निर्देश दिए हैं। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड द्वारा की गई एक विशेष जांच में ये तथ्य सामने आया था।

रेलवे बोर्ड की टीम ने पिछले दिनों स्टेशनों का औचक निरीक्षण किया था। इसमें यह बात सामने आई है कि स्टेशनों पर टिकट जांच की व्यवस्था सही नहीं है। स्टेशनों पर तैनात कर्मचारी इसे लेकर गंभीर नहीं हैं। नियम के अनुसार यात्रियों से कुछ टिकट नमूने के तौर पर जमा किए जाते हैं। इसकी जांच करके यह पता लगाया जाता है कि कहीं कोई फर्जी टिकट से तो यात्रा नहीं कर रहा है। पिछले वर्ष फर्जी टिकट के कई मामले सामने आए थे।

ट्रेनों के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर भी टिकट निरीक्षकों की तैनाती होती है। अमूमन ये निकास द्वार के पास खड़े रहते हैं। लेकिन, निरीक्षण के दौरान राजधानी सहित कई बड़े स्टेशनों के निकास द्वार पर कर्मचारी नहीं मिले हैं।

रेलवे बोर्ड के फरमान के बाद बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म पर भी टिकट जांच कर्मचारियों की तैनाती भी सुनिश्चित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button