LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

क्या कर्मचारियों के डीए में इजाफे से बढ़ जाएगी PF की रकम जाने ?

केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की है. कर्मचारियों का डीए 11 फीसदी बढ़ाया गया है. सरकार ने डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया है.

Loading...

इससे से करीब 65.26 लाख पेंशनर्स और लगभग 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों की मंथली सैलरी, प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ और ग्रेच्युटी की राशि में भी बढ़ोतरी होगी.

प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ और ग्रेच्युटी की राशि कर्मचारी की बेसिक सैलरी पर कैलकुलेट की जाती है. कर्मचारियों का डीए बढ़ने से बेसिक सैलरी भी बढ़ेगी और इससे उनका पीएफ का कॉन्ट्रीब्यूशन भी बढ़ जाएगा.

गौरतलब है कि पीएफ फंड में कर्मचारी का कॉन्ट्रीब्यूशन 12 फीसदी होता है. बेसिक सैलरी बढ़ने से इसकी राशि में इजाफा होता है. ग्रेच्युटी की राशि भी इसी के आधार पर कैलकुलेट की जाती है.

केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी. अब डीए में 11 फीसदी की जो बढ़ोतरी की है वो एक जुलाई 2021 से लागू की गई है.

वहीं, कर्मचारी मांग कर रहे थे कि उन्हें सरकार बढ़ोतरी को रोकने के समय से ही डीए का भुगतान करे, पर सरकार ने इससे इनकार कर दिया. इसका मतलब है कि बीते साल कोरोना की वजह से सरकार ने डीए पर रोक लगाई थी, उन लगभग 18 महीनों का डीए एरियर कर्मचारियों को नहीं मिलेगा.

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स को दिए जाने वाले महंगाई राहत (डीआर) में भी 11 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसको भी एक जुलाई 2021 से लागू किया गया है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close