LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

योगी मंत्रिमंडल का जल्द होगा विस्तार

योगी मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार दिल्ली हाईकमान की हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रहा है. सिग्नल मिलते ही उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अपने मंत्रिमंडल का अंतिम विस्तार कर देगी. विस्तारीकरण के तहत मंत्रियों की संख्या 5 से 6 हो सकती है.

ये तब होगा जब कोई भी पुराने मंत्री मंत्रिमंडल से बाहर नहीं होंगे. अगर 4-5 मंत्री, मंत्रिमंडल से बाहर होते हैं तो ये संख्या 10 तक पहुंच सकती है. इसका ख्याल रखते हुए

ही प्रदेश बीजेपी ने सीएम योगी की सहमति से सूची तैयार कर दिल्ली हाईकमान को सौंप दिया है. नामों पर मुहर लगने के साथ ही राजधानी लखनऊ में शपथग्रहण की तैयारियां शुरू हो जाएगी.

कहा जा रहा है कि संगठन से एक से दो लोगों को विस्तार में शामिल किया जा सकता है. सारी रणनीति 2022 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए तैयार की गई है. फिलहाल योगी मंत्रिमंडल में 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री हैं, यानी मंत्रियों की संख्या कुल 54 है.

नियमों के मुताबिक, अभी 6 मंत्री पद खाली हैं. ऐसे में योगी सरकार अगर कैबिनेट से किसी भी मंत्री को नहीं हटाती है तो भी 6 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं. सूत्रों का दावा है कि विधानसभा के मानसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा. इसमें ओबीसी, ब्राह्मण के साथ ही अन्य जातियों को साधने की कोशिश हो सकती है.

प्रदेश सरकार के 19 मार्च 2017 को गठन के बाद योगी सरकार ने 22 अगस्त 2019 को मंत्रिमंडल विस्तार किया था. उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे. कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है.

हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हो गई थी, जबकि कोरोना की पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया था. पहले मंत्रिमंडल विस्तार में 6 स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को कैबिनेट की शपथ दिलाई गई थी, इसमें तीन नए चेहरे भी थे.

Related Articles

Back to top button