LIVE TVMain Slideखबर 50देश

खराब मौसम की वजह से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज द्रास जाना हुआ रद्द

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज द्रास जाने का कार्यक्रम रद्द हो गया है. वह अब द्रास नहीं जाएंगे. बताया जा रहा है कि खराब मौसम की वजह से कार्यक्रम रद्द हुआ है.

राष्ट्रपति कोविंद अब गुलमर्ग जा रहे हैं. यहां वह जवानों के साथ मुलाकात करेंगे. आपको याद दिला दे कि पिछले साल भी राष्ट्रपति का द्रास जाने का कार्यक्रम खराब मौसम की वजह से रद्द हो गया था.

देश आज 22वां करगिल विजय दिवस मना रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति और सशस्त्र सेनाओं के सुप्रीम कमांडर, रामनाथ कोविंद खुद द्रास में करगिल वॉर मेमोरियल पर वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले थे. लेकिन अब उनका ये कार्यक्रम रद्द हो गया है.

ऑपरेशन विजय के दौरान कई प्रेरणादायक कहानियों को याद करने के लिए विशेष कार्यक्रम सेना ने द्रास के नजदीक लोमोचेन में रविवार सुबह आयोजित किया था. जिसमें कारगिल युद्ध के कई वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों और उनके परिजनों सहित बड़ी संख्या में सैनिकों ने हिस्सा लिया था.

बता दें, साल 1999 में करगिल की ऊंची चोटियों पर भारत और पाकिस्तान के बीच जंग हुई थी, जिसमें भारत की विजय हुई थी. उस युद्ध की विजय के उपलक्ष्य में हर साल करगिल के द्रास स्थित वॉर मेमोरियल पर करगिल विजय दिवस मनाया जाता है.

1999 में पाकिस्तानी सेना ने भारत की इन चोटियों पर कब्जा कर लिया था. 14 से 18 हजार फीट की उंचाई पर स्थित इन चोटियों से भारतीय सेना ने बेहद ही बहादुरी के साथ पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार भगाया था. इस युद्ध में भारत के 500 सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे. ये युद्ध मिलिट्री-हिस्ट्री में एक बेहद ही मुश्किल और जोखिम-भरे युद्ध के तौर पर जाना जाता है.

Related Articles

Back to top button