LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर है बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत तो ले मेथी और चावल का हेयर टॉनिक

आज की लाइफस्टाइल में बालों के टूटने-झड़ने और उनके कमज़ोर होने की दिक्कत आम बात है. तो वहीं कई लोग बालों के दोमुहें होने और रूखेपन जैसी दिक्कतों से परेशान हैं.

इसके लिए लोग तरह-तरह के हेयर ट्रीटमेंट भी लेते रहते हैं, तो कई तरह के घरेलू तरीके भी अपनाते रहते हैं. ऐसे ही एक मेथी और चावल के घरेलू हेयर टॉनिक के बारे में हम आपको बता रहे हैं.

जिसको इस्तेमाल करके आपके बालों को कई सारे फायदे मिल सकेंगे. आइये जानते हैं कि घर पर मेथी और चावल का हेयर टॉनिक किस तरह से तैयार किया जा सकता है.

मेथी और चावल का हेयर टॉनिक बनाने के लिए सबसे पहले आप आधा कप चावल लें और तीन चम्मच मेथी दाना लें.अब मेथी को धोकर एक ग्लास पानी में रात भर भीगने रख दें. सुबह चावल को धो लें फिर इसमें एक ग्लास पानी डालकर इसको भी तीन-चार घंटे के लिए भिगोकर रख दें.

अब अलग-अलग बर्तन में मेथी और चावल को गैस पर उबलने के लिए रख दें. पांच मिनट दोनों को अलग-अलग पका लें और दोनों चीजों को छान कर दोनों का पानी अलग कर लें.

अब इस पानी को ठंडा होने दें. जब ये ठंडा हो जाये तो किसी बर्तन में दोनों को समान मात्रा में मिला कर अच्छी तरह चम्मच से फेंट लें. मेथी और चावल का हेयर टॉनिक तैयार है.

हेयर टॉनिक इस्तेमाल करने से एक दिन पहले या तीन-चार घंटे पहले अपने बालों में शैम्पू कर के अच्छी तरह से सुखा लें. अब फिंगर टिप्स या हेयर डाई ब्रश की मदद से इस हेयर टॉनिक को अपने स्कैल्प और बालों की जड़ों में लगायें.

इसके बाद बालों की लेंथ से टिप तक भी लगायें. इसके बाद अपने स्कैल्प और बालों की दस मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें, फिर इसको आधा घंटा बालों में ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें.

मेथी और चावल का हेयर टॉनिक बालों में इस्तेमाल करने से बालों का टूटना-झड़ना तो कम होता ही है. साथ ही बाल जड़ से मजबूत बनते हैं. इसके इस्तेमाल से बालों का रूखापन खत्म होता है और बाल शाइनी और सिल्की बनते हैं. बालों में डैंड्रफ होने और बालों के दोमुहें होने की दिक्कत भी इसके इस्तेमाल से ख़त्म होती है.

Related Articles

Back to top button