LIVE TVMain Slideदेशबिहार

मौसम विभाग ने मध्य बिहार में वज्रपात के साथ भारी बारिश की दी चेतावनी

बिहार में पिछले 24 घंटे से मानसून के सक्रिय होने की वजह से एक बार फिर मौसम विभाग ने भारी वज्रपात के साथ मध्यम से भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के साथ-साथ मध्य बिहार के लिए अलर्ट जारी किया है.

पटना, गया, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नालन्दा, बांका में जहां 72 घंटे का अलर्ट है, वहीं मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी समेत कई जिलों को भी अलर्ट किया गया है.

रात से ही बांका, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज जिलों में मध्यम बारिश हो रही है और बाकि जिलों में आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग की मानें तो बिहार में सोमवार से ही ट्रफ रेखा नीचले हिस्से से गुजर रही है और श्रीगंगानगर, हिसार, दिल्ली से होकर बंगाल की खाड़ी से मिल रही है.

ट्रफ रेखा की वजह से मानसून एक्टिव हो गया है और मौसम में अचानक बदलाव देखे जा रहे हैं. राज्य में एक महीने से सामान्य से 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है. इस दौरान जून के मुकाबले जुलाई में मानसून कमजोर रहा है.

जून में जहां 354.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, वहीं जुलाई में 195.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. आंकड़ों की मानें तो जून से अब तक राज्य में 550.2 मिमी बारिश हुई है जो कि सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक है.

हालांकि, मौसम विभाग के साथ आपदा प्रबंधन विभाग ने भी भारी वज्रपात को देखते हुए अलर्ट जारी किया है और लोगों से खुले स्थानों और पेड़ के नीचे शरण नहीं लेने की अपील की है. इससे पहले वज्रपात से कई लोगों की जानें गई हैं.

Related Articles

Back to top button