LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

जाने क्या है आज सोने चाँदी के भाव ?

गुरुवार को Multi Commodity Exchange में सोने और चांदी का वायदा कारोबार एक सप्ताह के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. सोने ने गुरुवार को प्रति 10 ग्राम 47,780 रुपये पर कारोबार किया.

Loading...

यह पिछले दिनों के मुकाबले 203 रुपये ज्यादा था. चांदी का भावी सौदा भी बहुच ऊंचे स्तर पर पहुंच गया. गुरुवार को यह 813 रुपये की बढोतरी के साथ 67203 रुपये प्रति किलो पर कारोबार किया.

इससे पिछले सत्र में चांदी का वायदा कारोबार 66390 रुपये पर हुआ था. अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा टेपरिंग योजना के लिए समय सीमा की अनुमति नहीं देने के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत इस सप्ताह की उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. इससे यह भी संकेत मिलता है कि ब्याज दरों में वृद्धि तुरंत संभव नहीं है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पॉट गोल्ड की कीमत 1815.56 डॉलर प्रति ओंस रही. एक ओंस 28.35 ग्राम के बराबर होता है. यानी 1 ओंस स्पॉट सोने की कीमत करीब 1 लाख 35 हजार के बराबर रही.

इसी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार में अमेरिकी गोल्ड का वायदा कारोबार 1815.30 डॉलर प्रति ओंस रहा. विशेषज्ञों का कहना है कि स्पॉट गोल्ड की कीमत में पिछले दिनों की तुलना में सुधार हुआ है.

अमेरिकी फेडरल बैंक आर्थिक प्रोत्साहन को लेकर अभी तक तस्वीरें साफ नहीं की है जिसके कारण अमेरिकी डॉलर पर इसका प्रभाव पड़ा है. इससे पहले अमेरिकी एफओएमसी की बैठक से पहले व्यापारियों और निवेशकों के सतर्क होने से सोने की कीमतों पर दबाव बना रहा जिसमें 1,800 डॉलर के नीचे कारोबार हुआ.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV