LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

लखनऊ में फॉरेंसिक साइंस इंस्टिट्यूट का केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया शिलान्यास

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक दिनी दौरे पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचे. अमित शाह ने लखनऊ में साइंस एवं फॉरेंसिक विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया. इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

वहीं, जानकारी ये भी है कि, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को देखने वे पीजीआई भी जा सकते हैं. वहीं, इस कार्यक्रम के बाद वे मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी कॉरिडोर परियोजना का शिलान्यास और रोपवे सहित अन्य विकास योजनाओं का लोकार्पण करेंगे.

कार्यक्रम के मुताबिक, सुबह 10.40 बजे लखनऊ पहुंचकर अमित शाह सरोजिनीनगर में सुबह 11 बजे स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंस का शिलान्यास करेंगे. ये कार्यक्रम दोपहर 1.30 बजे तक चलेगा.

इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव मौर्य, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह मौजूद रहेंगे. इसके बाद शाह मिर्जापुर के लिए निकलेंगे. मिर्जापुर पहुंचने का समय दोपहर 2.40 बजे है.

मिर्जापुर में गृह मंत्री सबसे पहले माँ विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन करेंगे. इसके बाद विंध्य कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने के साथ रोपवे का शिलान्यास करेंगे. शिलान्यास कार्यक्रम दोपहर 3.30 बजे शुरु होगा. सीएम योगी भी अमित शाह के साथ मिर्जापुर जाएंगे.

दूसरी तरफ, अमित शाह लखनऊ में कार्यक्रम के बाद संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को भी देखने जा सकते हैं. हालांकि, उनके कार्यक्रम में एसजीपीजीआई जाने का कोई जिक्र नहीं है.

बता दें कि, सरोजिनीनगर में करीब 36 एकड़ जमीन पर बनने वाला फॉरेंसिक साइंस इंस्टिट्यूट यूपी में अपनी तरह का अनोखा संस्थान होगा. इसकी लागत 350 करोड़ रुपए के आसपास है.

इंस्टिट्यूट में एकेडमिक ब्लॉक के साथ ही प्रशासनिक भवन, महिला व पुरुष हॉस्टल, लेक्चर हॉल, लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम, गेस्ट रूम, प्ले ग्राउंड, स्विमिंग पूल, स्टूडेंट यूनियन के लिए एक भवन और कैंटीन होगी. इसके अलावा पुलिस विभाग के लिए इंस्टिट्यूट परिसर के साथ ही करीब 250 आवासीय एवं अन आवासीय निर्माण भी कराए जाएंगे.

तकनीकी के क्षेत्र में दुनिया में अपना डंका बजवाने वाले इज़राइल के एक्सपर्ट यूपी के फॉरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट से जुड़े रहेंगे. यह एक्सपर्ट इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट को फॉरेंसिक की बारीकियां सिखाएंगे. इंस्टिट्यूट गुजरात की नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध होगा.

लखनऊ के डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से भी एमओयू किया गया है. इंस्टिट्यूट में यूपी और देश के अन्य राज्यों के छात्र-छात्राओं के साथ ही नेपाल, भूटान, मालदीव और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों के स्टूडेंट भी एडमिशन ले सकेंगे.

Related Articles

Back to top button