LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार ने जनपद मीरजापुर में ‘माँ विन्ध्यवासिनी कॉरिडोर’ परियोजना के निर्माण का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया

गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार श्री अमित शाह जी ने आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की उपस्थिति में जनपद मीरजापुर में ‘माँ विन्ध्य कॉरिडोर’ परियोजना के निर्माण का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। तदुपरान्त जनपद के राजकीय इण्टर कॉलेज के मैदान में गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार ने माँ विन्ध्यवासिनी कॉरिडोर व दर्शनार्थियों/पर्यटकों के विन्ध्याचल त्रिकोण दर्शन में सुगमता हेतु अष्टभुजा एवं काली खोह में 16.40 करोड़ रुपये की लागत से रोप-वे का लोकार्पण किया। गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार तथा मुख्यमंत्री जी ने माँ विन्ध्यवासिनी देवी का दर्शन-पूजन भी किया।
   इस अवसर पर गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार श्री अमित शाह जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास के चहुंमुखी विकास के क्रम में मुझे उत्तर प्रदेश आने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार के कुशल नेतृत्व एवं प्रबन्धन में प्रयागराज में कुम्भ का दिव्य एवं भव्य आयोजन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है। प्रदेश सरकार ने ब्रज तीर्थ एवं चित्रकूट धाम में विकास के साथ-साथ अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम द्वारा जनभावनाओं का आदर करते हुए अपनी परम्पराओं को विकसित किया है। सभी तीर्थ क्षेत्रों में जन सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। इसी क्रम में आज माँ विन्ध्यवासिनी कॉरिडोर का शुभारम्भ एवं रोप-वे का उद्घाटन किया गया है। कॉरिडोर परियोजन में मंदिर परकोटा एवं परिक्रमा पथ का निर्माण, रोड व मेन गेट की अवस्थापना का निर्माण, मंदिर की गलियों में फसाड ट्रीटमेंट का निर्माण, पहुंच मार्गों का सुदृढ़ीकरण एवं निर्माण कार्य, पार्किंग स्थल, शॉपिंग सेण्टर व अन्य यात्री सुविधाओं का निर्माण सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा रोप-वे का निर्माण किया है, जिससे अब किसी श्रवण को कांवड़ उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। देश के सभी बड़े बुजुर्ग दर्शनार्थियों को रोप-वे से बड़ी सुविधा प्राप्त होगी।
श्री अमित शाह जी ने कहा कि सरकार ने गरीबों, पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, किसानों, नौजवानों सभी वर्गों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य किए हैं। कोविड कालखण्ड में लोगों के जीवन एवं जीविका को बचाने के सफल प्रयास किए गए हैं। इसी क्रम में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में देशव्यापी निःशुल्क कोविड टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति 05 किलो अनाज निःशुल्क वितरित किया जा रहा है।
श्री शाह जी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने अपने प्रत्येक वादे को पूरा किया है। आज उत्तर प्रदेश का बजट बढ़कर 05 लाख 50 हजार 270 करोड़ रुपये हो गया है। विकास की गंगा पूरे प्रदेश में बहायी जा रही है। योगी जी ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है और मोदी जी देश को 05 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कृतसंकल्पित हैं। आज उत्तर प्रदेश 44 केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रथम स्थान पर है। योगी जी की मेहनत, सूझबूझ, प्रशासनिक क्षमता एवं उनके नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में कोरोना पर सफलतापूर्वक नियंत्रण एवं प्रबन्धन किया है। उत्तर प्रदेश कोविड टीकाकरण एवं टेस्टिंग में पूरे देश में अव्वल स्थान पर है। प्रदेश में 01 लाख 80 हजार नये कोविड बेड उपलब्ध कराए गए हैं। 541 ऑक्सीजन प्लाण्ट बनाने का काम चल रहा है, जिनमें से 194 ऑक्सीजन प्लाण्ट बनकर तैयार हो चुके हैं। छोटे बच्चों को निःशुल्क मेडिसिन किट उपलब्ध करायी जा रही है। निराश्रित बच्चों के कल्याण के लिए ‘उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ की शुरुआत की गई है।
श्री शाह जी ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में निरन्तर आधारभूत संरचना विकसित की जा रही है। आज प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 23 हजार करोड़ रुपये के हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर फण्ड से सर्वाधिक धनराशि उत्तर प्रदेश को प्राप्त होने वाला है। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश योगी जी के नेतृत्व में निवेश की पहली पसंद बन चुका है। प्रदेश में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हो चुका है। विगत 04 वर्षों में प्रदेश की आधारभूत संरचना को मजबूत करते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। प्रदेश में 05 इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के साथ 03 अन्य एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को गति प्रदान की गई। 08 एयरपोर्ट का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। 07 नई हवाई पट्टिया बन रही हैं। 14,107 कि0मी0 सड़कों का चौड़ीकरण करते हुए 14,935 कि0मी0 नई सड़कों का निर्माण किया गया है, जिसमें 519 छोटे-बड़े पुलों का निर्माण भी सम्मिलित हैं। उत्तर प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता का परिणाम है। प्रदेश में आंतरिक सुरक्षा के मामले में सरकार ने पूरी तत्परता एवं संवेदनशीलता के साथ कार्य किया है, जिसका परिणाम है कि आज उत्तर प्रदेश के तीनों जनपद-मीरजापुर, चंदौली एवं सोनभद्र नक्सलवाद के प्रभाव से मुक्त हो चुके हैं। 1574 करोड़ रुपये की माफियाओं की सम्पत्ति जब्त की जा चुकी है। आज प्रदेश में कानून का राज स्थापित होने से लूट, डकैती, हत्या के मामलों में 50 से 28 प्रतिशत की कमी आयी है।  
श्री शाह जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ से उत्तर प्रदेश के ढाई करोड़ किसानों को लगभग 32,500 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। लगभग 78 लाख किसानों से 78 हजार करोड़ रुपये का धान एवं गेहूं खरीदा गया। 20 चीनी मिलों का आधुनिकीकरण किया गया। लगभग 30 लाख से ज्यादा गरीबों के आवास बनाए गए। 02 करोड़ 61 लाख शौचालय बनाकर योगी जी ने माताओं एवं बहनों के सम्मान को बढ़ाया गया। 01 करोड़ 24 लाख गरीबों को सौभाग्य योजना के तहत बिजली पहुंचायी गयी। 01 करोड़ 47 लाख माताओं को उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस सिलेण्डर प्रदान किया गया है। यह सभी कार्य आप सभी के आशीर्वाद से बिना किसी भेदभाव के केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश सरकार ने पूरे किए हैं। उत्तर प्रदेश को माफिया राज से मुक्त करते हुए योगी जी ने प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है, जिससे आज माताएं, बहनें, बच्चियां अपने को सुरक्षित महसूस कर रही हैं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने श्री अमित शाह जी सहित माँ विन्ध्यवासिनी की धरा से जुड़े सभी लोगों एवं जनता-जनार्दन का स्वागत एवं अभिनन्दन करते हुए कहा कि हम लोग ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के साथ उत्तर प्रदेश को विकास के उच्च शिखर पर पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में तथा गृह मंत्री श्री अमित शाह जी की कर्मठता से आज देश एवं प्रदेश की ज्वलंत समस्याओं, आंतरिक सुरक्षा एवं आस्था से जुड़े मुद्दों  का निष्पक्ष रूप से समाधान किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज प्रदेश सुरक्षा, शांति एवं मजबूत कानून व्यवस्था के साथ विकास के नये आयामों को प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष के पुरुषार्थ के साथ प्रदेश की 24 करोड़ जनता के लिए कार्य किया है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आने वाली 05 अगस्त, 2021 को ‘अन्न महोत्सव’ मनाया जाएगा, जिसमें एक दिन में 01 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज वितरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के लिए 05 अगस्त की तारीख एक ऐतिहासिक तिथि है, जिसे स्वर्ण अक्षरों में लिखा जा चुका है। पूरे देश में इस ऐतिहासिक तिथि को सर्जिकल स्ट्राइक, जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने, राम मंदिर शिलान्यास की तिथि के रूप में जाना जाता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी गयी है। किसी भी आम नागरिक का उत्पीड़न नहीं होना चाहिए। हर एक व्यक्ति को न्याय मिले, यही सरकार का ध्येय है। प्रदेश में शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं एवं सेवाएं विकसित की गई हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद मीरजापुर के विन्ध्य मेडिकल कॉलेज को शीघ्र ही प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से जनपदवासियों को समर्पित किया जाएगा। इस मेडिकल कॉलेज में इसी सत्र से प्रवेश प्रारम्भ हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं निहित हैं। प्रदेश सरकार ने प्रयागराज के कुम्भ में विश्वस्तरीय सुविधाएं एवं सेवाएं विकसित कर कुम्भ को उत्तर प्रदेश के एक ब्राण्ड के रूप में पूरी दुनिया के सामने पेश किया है। बुन्देलखण्ड व विन्ध्य क्षेत्र के लोगों को शुद्ध पेयजल की प्राप्ति हेतु ‘हर घर नल’ योजना प्रारम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ‘मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना’ के तहत सभी 403 विधान सभा क्षेत्रों में पर्यटन की सम्भावनाओं एवं उसके जीर्णोद्धार तथा आस्था के अनुरूप कार्य प्रारम्भ किया है, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में काशी एवं अयोध्या क्षेत्र एक नये कलेवर में विकसित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि  चित्रकूट धाम, श्रृंग्वेरपुर, नैमिषारण्य जैसे क्षेत्रों में गुणवत्तायुक्त पर्यटन सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। आज इसी श्रृंखला में माँ विन्ध्यवासिनी शक्ति धाम में विन्ध्यवासिनी कॉरिडोर का शिलान्यास तथा काली खोह एवं अष्टभुजा में रोप-वे का निर्माण पर्यटन के नये क्षितिज को प्रदर्शित कर रहा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री, भारत सरकार श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने कहा कि कश्मीर से धारा-370 को हटाकर भाजपा सरकार ने भारतीय इतिहास को ही नहीं, अपितु भूगोल को भी बदल दिया है। अब भारत की सीमाएं अपेक्षाकृत मजबूत हुई हैं। सामरिक दृष्टि से कई महत्वपूर्ण पुलों और सड़कों के निर्माण ने देश की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुरक्षित बनाया है।
इस अवसर पर पर्यटन, संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि आज अत्यन्त गौरव एवं पुनीत दिवस है, जब केन्द्रीय गृह मंत्री के नेतृत्व में जनपद मीरजापुर में आध्यात्म एवं पर्यटन के क्षेत्र में एक इतिहास रचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने जनभावनाओं के अनुकूल हर समस्याओं का समाधान किया है। उत्तर प्रदेश के पर्यटन पर आज अयोध्या महोत्सव, ब्रज धाम, श्रृंग्वेरपुर, चित्रकूट धाम, नैमिषारण्य, विन्ध्याचल धाम एक नये अध्याय को दर्शा रहे हैं।
कार्यक्रम में ऊर्जा राज्य मंत्री श्री रमा शंकर सिंह पटेल, विधान परिषद सदस्य श्री स्वतंत्र देव सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button