LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

हार्ट की जुड़ी इन समस्या को ऐसे करे दूर रखे अपने दिल का ख्याल

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोगों को हार्ट की जुड़ी समस्याएं ज्यादा होने लगी हैं. हार्ट की बीमारियों के चलते हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ने लगा है.

Loading...

इसके अलावा जिन लोगों के परिवार में 55 साल की उम्र से पहले किसी को हार्ट की समस्या जैसे अटैक, स्ट्रोक या हार्ट फेलियर हुआ है तो उसके परिवार हो हार्ट संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

Coronary Artery Disease जो आनुवांशिक बीमारी है इस वजह से भी हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने की फैमिली हिस्ट्री बनती है. ऐसे में आपको अपना बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप इस खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं. जानते हैं कैसे

  • तंबाकू से दूरी- अगर आपकी फैमिली हिस्ट्री में हार्ट अटैक, स्ट्रोक या हार्ट फेलियर की बीमारी रही है तो आपको तंबाकू का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. तंबाकू और स्मोकिंग से दिल की बीमारी होने का खतरा माना जाता है.
  • शराब न पीएं- हार्ट डिजीज की फैमिली हिस्ट्री होने पर आपको एल्कोहल से दूर रहना चाहिए. आपको शराब नहीं पीनी चाहिए. शराब पीने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा रहता है.
  • ब्लड शुगर को कंट्रोल करें- कई लोगों को डायबिटीज होने पर हार्ट की समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में आपको अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना चाहिए. अगर फैमिली हिस्ट्री में हार्ट डिजीज से पीड़ित लोग रहे हैं तो खासतौर से आपको ध्यान रखने की जरूरत है.
  • व्यायाम करें- फिट रहने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम और योग करना चाहिए. योग और एक्सरसाइज से दिल की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए. इससे हार्ट की समस्याएं भी कम होती हैं.
  • वजन कंट्रोल रखें- वजन बढ़ने पर हार्ट, डायबिटीज और कई तरह की दूसरी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपके परिवार में आनुवांशिक कारणों से हार्ट डिजीज का खतरा है तो आपको अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखने की जरूरत है.
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV