प्रदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश- किसान आंदोलन : आंदोलन के दूसरे दिन हालत सामान्य

किसान आंदोलन पर बोलते हुए मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री बालकृष्ण पाटीदार ने कहा है कि किसान आंदोलन में कोई भी किसान हिस्सा नहीं ले रहा है और प्रदेश के किसान मुख्यमंत्री द्वारा किसानों के हित के लिए बनाई गई योजनाओं से खुश हैं। किसानों को राज्य और केंद्र सरकार पर पूरा भरोसा है और उनको विश्वास है कि सरकार उनकी समस्याओं का समाधान करेगी।

किसान आंदोलन का पहला दिन शांतिपूर्ण तरीके से गुजर जाने के बाद दूसरे दिन की शुरूआत भी अच्छी रही। शहर में किसान आंदोलन अपना प्रभाव छोड़ता दिखाई नहीं पड़ रहा है। दूसरे दिन भी कमोबेश पहले दिन की तरह हालात रहे। दूध की आपूर्ति सत्तत जारी है। फल , सब्जी वालों के ठेले भी सड़कों पर बैखोफ नजर आ रहे हैं। प्रशासन व पुलिस की चौकसी भी मुस्तैद है।

सीहोर –

सीहोर मंडी में भी काफी हद तक हालत सामान्य रहे। हड़ताल के दूसरे दिन सब्जी मंडी में किसानों काफी तादात देखी गई। सूत्रों के मुताबिक मंडी में करीब 60 फीसद सब्जी की आवक हुई।

 

होशंगाबाद –

होशंगाबाद में किसान आंदोलन का असर देखा जा रहा है। आंदोलन की वजह से मंडी में सब्जियों की खेप नहीं आई । इस वजह से सब्जी मंडी में कल की सब्जियां बिक्री के लिए उपलब्ध रही। इस वजह से सब्जियों के दाम बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही दूध की आपूर्ति पर भी असर देखा गया है। कुछ दूध विक्रेताओं ने दूध की आपूर्ति नहीं की, जिसकी वजह से कई घरों में सुबह दूध नहीं पहुंचा।

झाबुआ –

झाबुआ में किसानों ने विरोध का अनोखा तरीका इजाद किया। किसानों ने मुफ्त सब्जी और दूध वितरण का कार्यक्रम बनाया था, लेकिन प्रशासन को जब इसकी सूचना मिली तो उन्होने किसानों को समझाकर यह आयोजन रुकवा दिया। अब किसान पेटलावद अस्पताल में मरीजों को दूध वितरण करेंगे। उधर जामली में भी किसानों ने एकत्रित होकर आंदोलन का समर्थन किया।

बुरहानपुर –

बुरहानपुर में किसान आंदोलन को लेकर प्रगतिशील किसान संग़ठन दोपहर में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे । इसके साथ ही आंधी से हुए नुकसान को लेकर भी वह अपनी मांग रखेंगे। गौरतलब है शुक्रवार शाम को आए तूफान से 15 से अधिक गांवों में केलो की फसल को भारी नुकसान हुआ है। मंत्री अर्चना चिटनीस ने भी खेतों में जाकर नुकसान का जायजा लिया और कलेक्टर सत्येंद्र सिंह को सर्वे कर पीड़ित किसानों को मुआवजा देने के निर्देश दिए।

नरसिंहपुर –

तेंदूखेड़ा में राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के सदस्यों ने फल, सब्जियां फेंककर जताया विरोध। किसान मजदूर संघ का यह करीब 15 मिनिट तक चलता रहा।

Related Articles

Back to top button