LIVE TVMain Slideदेशविदेश

एशिया के इन देशों में फिर तेजी से फैलने लगा कोरोना व डेल्टा वेरिएंट कई मामले आये सामने

कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे एशिया में फिर से बढ़ने लगा है. थाईलैंड और मलेशिया जैसे देशों में जहां पहले कोरोना के बहुत कम मामले सामने आए थे, वहां अब तेजी से यह बीमारी फैलने लगी है.

भारत में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. रोजाना 40 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं. टोक्यो में ओलंपिक गेम हो रहा है लेकिन पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण ने तबाही मचा रखी है.

वियतनाम जैसे देश जहां पहले कोरोना के प्रसार पर बहुत हद तक काबू पा लिया गया था, वहां भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वर्तमान हालात को देखते हुए

एशिया के कई देशों ने अपने-अपने शहरों में आवाजाही को सीमित कर दिया है और कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं. आइए जानते हैं एशिया के किन देशों में कोरोना के क्या हालात हैं-

जापान में लगभग 12 हजार कोरोना के केस रोजाना आ रहे हैं. जापान ने ओलंपिक गेम के मद्देनजर बाहरी लोगों के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. जापान के ओलंपिक संगठन का कहना है कि गेम से जुड़े व्यक्तियों और पर्यटन के लिए आने वाले व्यक्तियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

जापानी अधिकारियों ने बताया कि खेल गांव के आस-पास किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है. महामारी के बीच सुरक्षित ओलंपिक का आयोजन करने के उद्येश्य से जो नियम बनाए गए हैं, उनका उल्लंघन करने के आरोप में जॉर्जिया के एक रजत पदक विजेता सहित छह लोगों को जापान से निर्वासित कर दिया गया है.

थाईलैंड की स्थिति भी जापान जैसी है. शनिवार को थाईलैंड में कोरोना संक्रमण के कुल 18912 मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में थाईलैंड में कोरोना से 178 लोगों की जान गई है.

थाईलैंड सरकार का कहना है कि कोरोना के जितने मामले आ रहे हैं, उनमें 60 प्रतिशत मामले डेल्टा वेरिएंट से जुड़े हैं जबकि अकेले इसके 80 प्रतिशत मामले राजधानी बैकॉक में दर्ज हो रहे हैं.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक कोरोना से मरे लोगों के शवों को मैकशिफ्ट कंटेनर और रेफ्रिजेरेटर में रखना शुरू कर दिया. थाईलैंड में ऐसे हालात 2004 में आए सुनामी के समय थे.

कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत चीन से हुई थी लेकिन दुनिया में फैलाने के बाद चीन ने अपने देश में तेजी से इस बीमारी पर काबू पा लिया था. लेकिन अब फिर से वहां हालात खराब हो रहे हैं. डेल्टा वेरिएंट को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. नानजियांग शहर में डेल्टा वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं.

वियतनाम में भी स्थिति खराब होने लगी है. सोमवार से वियतनाम में आवाजाही पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं. व्यापारिक शहर हो ची मिन्ह और 18 अन्य शहरों में अगले दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है. शनिवार को वियतनाम में कोरोना के 8624 नए मामले सामने आए हैं.

Related Articles

Back to top button