LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

क्‍लीन स्‍पॉटलेस स्किन के लिए घरेलू नुस्‍खे का करे इस्तेमाल

क्‍लीन स्‍पॉटलेस स्किन के लिए हम क्‍या क्‍या नहीं करते हैं लेकिन चेहरे पर छोटे छोटे ब्‍लैक स्‍पॉट आ ही जाते हैं. इसे हटाने के लिए तरह तरह के कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट से लेकर घरेलू नुस्‍खे तक हम आजमाते हैं लेकिन ये हैं कि जाते ही नहीं.

ऐसे में अगर हम ये जान जाएं कि आखिर ये होते क्‍यों हैं तो हम इससे बचाव कर सकते हैं. क्‍योंकि अगर चेहरे पर पिंगमेंटेशन और स्‍पॉट्स को दूर रखा जाए तो हमारी स्किन दस साल तक कम लग सकती है. तो आइए जानते हैं कि चेहरे पर इस तरह के पिगमेंटेशन आखिर होते क्‍यों हैं और किस तरह हम इनसे बच सकते हैं.

आपको बता दें कि धूप में ही नहीं बल्कि अगर आप अधिक देर तक मोबाइल, लैपटॉप टीवी आदि भी आपकी स्किन को प्रभावित कर सकते हैं. स्‍क्रीन के सामने अधिक समय गुजारने से आपकी स्किन लाइट के सीधे संपर्क में आती है.

दरअसल घर पर अगर आप फ्लोरोसेंट लाइट के सामने भी अधिक देर तक रहते हैं तो स्किन के लिए ये हानिकारक हो जाते हैं और हाइपरपिगमेंटेशन की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में आप घर पर SPF वाले लोशन का प्रयोग रोजाना करें.

कई बार लोग स्किन केयर के चक्‍कर में इतना ज्‍यादा स्‍क्रबिंग करने लगते हैं कि इसका नुकसान हमें उठाना पड़ता है. ऐसे में अगर आपकी स्किन सेंसेटिव या प्रॉब्‍लमेटिक है तो समस्‍या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएशन हाइपर पिगमेंटेशन का कारण बन सकते हैं.

आम तौर पर लड़कों में ये आदत देखने को मिलती है कि अगर चेहरे पर कोई एक्‍ने या पिंपल्‍स आए हैं तो उन्‍हें बिना छुए और फोड़े उन्‍हें शांति नहीं मिलती. लेकिन आपकी ये आदत स्किन के लिए और मुसीबत बन सकती है.

कई लोग ये सोचते हैं कि धूप में जाना हो तभी सनस्‍क्रीन का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन आपको बता दें कि आपको सनस्‍क्रीन हर वक्‍त लगाना चाहिए. यही नहीं, 3-4 घंटों में आपको सनस्क्रीन दोबारा से लगाना चाहिए. खासतौर पर आंखों के नीचे और सेंसिटिव एरिया में.

नाइट टाइम स्किन केयर ट्रीटमेंट अगर आपको सूट नहीं करता है तो उसे इस्तेमाल न करें और अगर सूट कर भी रहा है तो सुबह उठकर आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर सनस्क्रीन लगाएं. इस तरह से नाइट टाइम स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपके स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

Related Articles

Back to top button