LIVE TVMain Slideदेशविदेश

चीन की राजधानी बीजिंग में भारी बारिश के चलते सड़कों पर दिखा पानी का सैलाब

चीन की राजधानी बीजिंग में भारी बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लगातार जारी बारिश अब लोगों के लिए आफत बनती जा रही है. बारिश के कारण चीन की राजधानी बीजिंग में सड़कों पर पानी का ऐसा सैलाब आया है

कि राहत बचाव कार्य के लिए सड़कों पर नाव उतरानी पड़ी. चीन में लगातार जारी बारिश की वजह से बीजिंग में बाढ़ जैसे हालात बन गए है. बड़ी-बड़ी गाड़ियों को लोग धक्का लगाकर बाहर निकाल रहे है.

भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने बीजिंग में यलो अलर्ट जारी किया है. बीजिंग में इस साल बारिश ने 62 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां पिछले साल की तुलना में इस साल बारिश 30 प्रतिशत अधिक हुई है. बीजिंग में अबतक 627.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो पिछले 20 सालों में सबसे अधिक है.

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई क्षेत्रों में आंधी-तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया. वहीं चीनी सरकार की ओर से राहत और बचाव कार्य के लिए एहतियातन कई कदम उठाए गए हैं.

चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट की माने तो मौसम विभाग ने बताया है कि कुछ क्षेत्रों में आंधी और आंधी के साथ 60 मिलीमीटर प्रति घंटा से अधिक बारिश हो सकती है.

वहीं प्रशासन की ओर से स्थानीय अधिकारियों को कहा गया है कि आंधी तूफान को देखते हुए उचित तैयारी करें. बता दें कि चीन में चार-स्तरीय रंग- मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें रेड अलर्ट सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है. इसके बाद नारंगी, पीला और नीला होता है.

Related Articles

Back to top button