LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशप्रदेश

इन राज्यों में मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की आशंका

पिछले दो दिनों में 380.2 मिमी बारिश के साथ, दिल्ली ने नया रिकॉर्ड बनाया है. 121 सालों में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश इन दो दिनों में दर्ज की गई है. इससे पहले राजधानी में साल 1944 के बाद सबसे अधिक बारिश हुई,

Loading...

जिससे यह एक सदी में सबसे अधिक बारिश वाला सितंबर बन गया. दिल्ली में आज भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, राजस्थान में भी आज बारिश हो सकती है

मौसम विभाग के अनुसार कम हवा का क्षेत्र लगातार बना हुआ है जिसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन में केंद्रित होने और बाद के 2-3 दिनों के दौरान उत्तर ओडिशा और उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.

इसके अलावा एक अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी राजस्थान और आस-पड़ोस पर स्थित है, जो संबंधित चक्रवाती परिसंचरण के साथ मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. कम दबाव का क्षेत्र और इसके अवशेष 3-4 दिनों के दौरान उसी क्षेत्र में बने रहने की संभावना है

और अगले 5 दिनों के दौरान निम्न दबाव क्षेत्र और इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और इसके और तेज होने के कारण पश्चिमी तट के साथ निचले स्तर की पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने की संभावना है.

अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

वहीं, 13 से 14 सितंबर के दौरान ओडिशा, गुजरात राज्य और मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

अगले 5 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत में काफी व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है 12-13 को तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में और 12से-15 तक केरल में भी बारिश की संभावना है.

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के हिस्सों, कोकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है.

वहीं पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में दो स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक ही स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश संभव है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV