LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

ऐसे करे मां लक्ष्मी की पूजा आराधना होगी सभी मनोकामना पूरी

हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य मुहूर्त और पंचाग देखकर किया जाता है. हमारे यहां दिन विशेष का बड़ा महत्व है. वार, तिथि, मुहूर्त और लग्न इन सभी का एक संपूर्ण विज्ञान है. शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़ा हुआ है.

यह दिन मां काली और दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य का भी माना गया है. धर्म शास्त्रों के लिहाज से ये दिन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. आइए जानते हैं इस दिन से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

– ज्योतिष के अनुसार हमारे जीवन में स्त्री, धन और वाहन सुख को शुक्र प्रभावित करता है. यह एक स्त्री ग्रह है. इसके शुभ प्रभाव से ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है.
– कुंडली में बैठे शुक्र ग्रह की प्रकृति मृदु बताई गई है. यह एक दिन जहां मां लक्ष्मी का है, वहीं मां काली का भी माना जाता है. यह दिन दैत्यों के गुरु शुक्राचार्य का भी माना गया है.
– शुक्रवार का व्रत करने से शौर्य, ओज, सौंदर्यता प्राप्त होती है. यह शुक्रवर्धक भी होता है. शुक्रवार का व्रत करने से शुक्र ग्रह बलवान हो जाता है. जिससे धन प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं.
– शुक्रवार को लाल चंदन लगाया जाता है. यात्रा पूर्व, उत्तर और ईशान दिशा में की जाती है. इस दिन रचनात्मक कार्य शुरू किया जा सकता है.
– कुंडली में अगर शुक्र खराब स्थिति में होता है तो मां लक्ष्मी की उपासना करनी चाहिए. शुक्रवार का व्रत रखना चाहिए और इस दिन खटाई नहीं खानी चाहिए.

Related Articles

Back to top button