LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

ओमप्रकाश राजभर से मिलने पहुंचे बिहार सरकार में मंत्री मुकेश सहनी जाने क्या हुई चर्चा

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रयागराज में विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार सरकार में मंत्री मुकेश सहनी ने शनिवार को सुभासपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर से मुलाकात की.

बताया जा रहा है कि 2022 विधानसभा चुनाव को लेकर करीब 1 घंटे दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई. फिलहाल दोनों नेताओं के मुलाकात के बाद सियासी हलचल बढ़ गई है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक में पेट्रोल व डीजल की महंगाई से अभी राहत नहीं मिली है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई बैठक में पेट्रोल व डीजल को जीएसटी में शामिल करने पर विचार किया गया,

लेकिन इस पर सहमति नहीं बनी. हालांकि, काउंसिल ने आम लोगों को राहत देने वाले भी कुछ फैसले किए हैं. कई महंगी जीवनरक्षक दवाओं को जीएसटी से मुक्त कर दिया गया हैं. साथ ही कोविड से जुड़ी दवाओं पर जीएसटी की रियायत 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है.

निर्यात के लिए जीएसटी इनपुट क्रेडिट साल के अंत तक जारी रहेगी. वहीं दिव्यांगों के लिए बनी गाड़ियों को अब सिर्फ 5 प्रतिशत कर देना होगा. बायो डीजल में घटोत्तरी करते हुए 12 से 5 प्रतिशत पर लाया गया है.

निर्मला सीतारमण ने बताया कि हमने जनता के हितों वाले फैसले लिए हैं. ये सभी लंबे समय से अटके पड़े थे. आवश्यक दवा को लेकर प्रक्रिया बहुत लंबी थी, जिसको अब टैक्स के दायरे से बाहर कर दिया गया है.

zolgensma और viltepso नाम की बहुत महंगी दवाओं को टैक्स के दायरे से बाहर रखने का फैसला आज हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जिन दवाओं को टैक्स के दायरे के बाहर रखने का सुझाव आया था, उन्हें भी छूट दी गई है.

Related Articles

Back to top button