LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेशसाहित्य

इन दिशानिर्देशों के पालन पर आज से खलु रहे मध्य प्रदेश में स्कूल

कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए देश के कई राज्यों में आज से फिर से स्कूल खुल रहे हैं. इन राज्यों में मध्य प्रदेश और हरियाणा शामिल है. मध्य प्रदेश में जहां आज से पहली कक्षा से लेकर 5वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं

तो वहीं हरियाणा में भी पहली कक्षा से लेकर तीसरी कक्षा तक के स्कूल आज से दोबारा खोल दिए गये हैं. हालांकि इस दौरान छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है.

मध्य प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में गिरावट के मद्देनजर कक्षा एक से पांच तक के प्राथमिक स्कूल आज से फिर से शुरु हो रहे है, हालांकि इनमें विद्यार्थियों की उपस्थिति की सीमा 50 प्रतिशत तय की गई है.

इससे पहले प्रदेश सरकार ने कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से शुरु करने की अनुमति दी थी. कक्षा 8, 10 और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल भी आज से पूरी क्षमता के साथ चलाए जा सकेंगे. इसके अलावा 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए छात्रावास 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाए जा सकते हैं.

वहीं जिलों में स्कूल, छात्रावास और आवासीय विद्यालय खोलने पर अंतिम निर्णय संबंधित जिला आपदा प्रबंधन समितियों की बैठक में लिया जायेगा. इसके साथ ही फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी.

हरियाणा में पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आज से स्कूलों को दोबारा खोल दिया गया है. कक्षाओं के संचालन के दौरान शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए कोविड-19 संबंधी मानदंडों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है.

हालांकि विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. वहीं विद्यार्थियों को स्कूलों में आने के लिए अपने अभिभावकों की लिखित अनुमति लेनी होगी.

कक्षा में विद्यार्थियों के प्रवेश से पहले उनके तापमान की जांच की जाएगी .
हाथों को सैनिटाइज करना होगा.
विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा
कक्षा में दो विद्यार्थियों के बीच कम से कम छह फुट की दूरी होगी.
एक डेस्क पर केवल एक विद्यार्थी को ही बैठने की अनुमति होगी.
छात्रों के एक-दूसरे से भोजन शेयर करने की मनाही होगी.
गौरतलब है कि हरियाणा में एक सितंबर से चौथी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को दोबारा खोल दिया गया था जबकि अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल जुलाई में ही खुल चुके थे.

Related Articles

Back to top button