LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

उत्तर प्रदेश पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने दिया बयान कहा अयोध्या में काशी की तरह चलेगा क्रूज

योगी सरकार प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर धाम में भगवान राम और निषादराज की गले लगते प्रतिमा लगवाएगी. 51 फीट ऊंची इस प्रतिमा को बनाने के लिए आर्डर भी दिया जा चुका है.

पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने शुक्रवार को साढ़े 4 साल में पर्यटन के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड रखने के साथ ही भावी योजनाओं पर भी बात की. उन्होंने कहा कि, अयोध्या में भी काशी की तरह क्रूज चलेगा. लखनऊ रेजीडेंसी में जल्द ही लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण होगा.

नीलकंठ तिवारी ने कहा कि, 2017 से ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अभूतपूर्व कार्य किये गए. अयोध्या, काशी, नैमिशारण्य, चित्रकूट, प्रयागराज, गोरखपुर, आगरा, देवीपाटन, सोनभद्र, कतर्नियाघाट, कुशीनगर जैसे तमाम स्थल यहां हैं,

जो पर्यटन, संस्कृति, अध्यात्म और धार्मिक महत्व के हैं. लेकिन 2017 के पहले इन स्थलों की कोई चर्चा भी नहीं करता था. अब स्थिति बदली, इन सभी पर्यटन स्थलों पर ध्यान दिया. पर्यटन क्षेत्रों में निवेश हो इसके लिए परसेप्शन बदला. गुंडागर्दी, माफियागिरी खत्म होने से पर्यटक बढ़े हैं.

उन्होंने कहा कि, 2017 में चुनाव में जाने से पहले कुछ संकल्प तय किये थे, एक एक को पूरा किया गया, कुछ नहीं बचा उसमें. 2018 की पर्यटन नीति के तहत 12 चिन्हित सर्किट पर काम किया. अब 13वां गंगा सर्किट प्रस्तावित है.

प्रदेश के प्रमुख तीर्थस्थलों को 4 लेन राजमार्ग से जोड़ा गया. अगले माह जितने भी पर्यटन संवर्धन के काम उनका लोकार्पण करेंगे. सिर्फ बृज क्षेत्र में 106 पर्यटन स्थलों का विकास किया जा चुका.

उन्होंने कहा कि, 2017 के पहले अयोध्या को विकास पथ से वंचित रखा गया. वर्तमान सरकार में 2017 से दीपोत्सव शुरू हुआ और 2018 से हर साल नए रिकॉर्ड बना रहा.

प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने कहा कि, 2015-16 में पर्यटन के लिए 272 करोड़ और 2016-17 में 506 करोड़ बजट था. वर्तमान में पर्यटन का बजट 1 हज़ार करोड़ से ऊपर है. यूपी पर्यटकों के आने के हिसाब से देश में पहले स्थान पर आया.

हमारे यहां पर्यटन का बहुत स्कोप लेकिन पहले सही ब्रांडिंग नहीं हुई. अयोध्या दीपोत्सव के तहत 2018 में 301152, वर्ष 2019 में 404026 और वर्ष 2020 में 606569 दीप जलाए गए. इस बार साढ़े सात लाख दीप जलाने का लक्ष्य है.

वाराणसी में देव दीपोत्सव, बृज में रंगोत्सव, मथुरा में कृष्णोत्सव हो रहा. अंतराष्ट्रीय योग दिवस में पर्यटन विभाग की विशेष भूमिका रही. यूपी दिवस मनाने की शुरुआत की 24 जनवरी के दिन हुई. पावन पथ वेबसाइट तैयार किया गया, जिस पर वाराणसी के तमाम धार्मिक स्थलों से परिचित होते. 2017 से कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक मथुरा में होगी.

Related Articles

Back to top button