LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड में 30 सितंबर तक भारी बारिश की मौसम विभाग ने जताई आशंका

पिछले एक हफ्ते के दौरान उत्तराखंड के ज़्यादातर इलाकों में अपेक्षाकृत कम बारिश का दौर रहा, लेकिन अब फिर एक बार बारिश के बढ़ने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि 30 सितंबर तक राज्य के खास तौर

से पहाड़ी इलाकों में अच्छी बारिश होगी और गरज, चमक व आंधी तूफान जैसी स्थितियां बनेंगी, जिनके संदर्भ में यलो अलर्ट जारी करते हुए सभी विभागों को निगरानी रखने और यात्रियों व लोगों को सावधान रहने की हिदायतें दी गई हैं.

देहरादून स्थित मौसम ​केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि 28 से 30 सितंबर के बीच पहाड़ी क्षेत्रों में दूरस्थ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है जबकि बाकी स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तक हो सकती है.

आंचलिक मौसम केंद्र ने यह भी कहा कि चार महीनों के मानसून मौसम में उत्तराखंड में केवल सितंबर के महीने में औसत से ज़्यादा बारिश दर्ज हुई है. इस महीने राज्य में औसत से 9 फीसदी ज़्यादा बारिश होना पाया गया.

आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने को लेकर सिंह ने यह भी कहा कि दक्षिण पश्चिमी मानसून के यहां से जाने में कुछ दिनों की देर हो रही है, इसके चलते मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. इसी के कारण ज़्यादा बारिश हो सकती है. वैसे, दक्षिण पश्चिमी मानसून के राज्य से विदा होने की आधिकारिक तिथि 28 सितंबर बताई गई थी.

Related Articles

Back to top button