LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

आम जनता की जेब पर पड़ा बड़ा असर गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

आम जनता पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के रेट्स के बाद आज घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में भी इजाफा हो गया है. अब से गैस सिलेंडर खरीदने के लिए आपको 15 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे.

सरकारी तेल कंपनियों ने नॉन-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट्स में इजाफा किया है. वहीं, इससे पहले 1 अक्टूबर को 19 किलो वाले कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी.

आपको बता दें देश की राजधानी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत सभी महानगरों में रसोई गैस सिलेंडर महंगा हो गया है. आइए चेक करें आपके शहर में 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर का क्या रेट हो गया है-

दिल्ली – 899.5 रुपये
कोलकाता – 926 रुपये
मुंबई – 899.5 रुपये
चेन्नई – 915.5 रुपये

इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में एलपीजी सिलेंडर का भाव 998 रुपये पर पहुंच गया है. माना जा रहा है कि दुनियाभर में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया है. अगर कच्चे तेल की कीमतें इसी तेजी से बढ़ती रहीं तो घरेलू गैस सिलेंडर का प्राइस जल्द ही 1000 रुपये पहुंच सकता है.

आपको बता दें एक सितंबर को 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने 18 अगस्त को गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा किया था.

1 अक्टूबर को कामर्शियल सिलेंडर के रेट्स में इजाफा किया गया था. दिल्ली में 19 किलो वाला कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1693 रुपये से बढ़कर 1736.50 रुपये हो गया था. कोलकाता में 1805.50 रुपये, मुंबई में 1685.00 रुपये और चेन्नई में 1867.50 रुपये हो गया था.

आप इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने शहर के रेट्स चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आपको इस लिंक https://www.iocl.com/pages/indane-cooking-gas-overview पर क्लिक करना होगा. यहां आपको सब्सिडी और नॉन सब्सिडी दोनों ही तरह के सिलेंडर के प्राइस दिए होंगे.

Related Articles

Back to top button