LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

आइये आज जानते है क्या है अनार खाने के फायदे

ताउम्र जवां दिखने की ख्वाहिश तो सभी को होती है. ऐसे में अगर आप रोजाना अनार खाते हैं या फिर अनार का जूस पीते हैं तो आपको सफेद बालों से लेकर कमजोर हड्डियों और झुर्रियों तक की शिकायत को दूर रखने में मदद मिल सकती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप अनार का सेवन करने से किन-किन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं

अनार के 200 ग्राम रस में 300 ग्राम चीनी मिलाकर उसको आग पर पकाकर चाशनी बना लें. फिर इसको पीने से पीलिया में आराम पहुंचता है.

अनार के रस को सेंधा नमक के साथ मिलाकर पीने से आपकी भूख बढ़ती है. इसके अलावा आपकी पाचन शक्ति भी नष्ट होती है. इसलिए आप रोजाना अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं.

अगर आप अनार के छिलके को पानी में उबालकर उसको छांनकर कुल्ले और गरारा करते हैं तो इससे मूंह की बदबू दूर होती है. ऐसा आप हफ्तें में 3 बार कर सकते हैं.

चेहरे पर मुंहासे और झुर्रिया होने पर अनार के छिलकों को पीसकर चेहरे पर लगाने से ये समस्या कम होती है. इसके लिए आप इसका हफ्ते में 3 दिन सेवन कर सकते हैं.

अनार के छिलके को कूटकर और सेंधा में मिलाकर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें. इन गोलीयों को सुखाकर शीशी में भरकर रखें इसके बाद खांसी आने पर इन गोलियों का सेवन करें. खासी में तुरंत आराम मिल जाएगा. वहीं इसके अलावा अनार के रस में मिश्री मिलाकर पीने से हार्ट अटैक की समस्या दूर होती है.

Related Articles

Back to top button