LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर आपकी भी बॉडी की स्किन होने लगी रूखी और बेजान तो करे कोकोनट-रोज़-शुगर स्क्रब का इतेमाल

चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए लोग रोज़ ही कोई न कोई तरीका अपनाते हैं. कभी केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. तो कभी तरह-तरह की होम रेमिडीज की मदद लेते हैं.

लेकिन शरीर की खूबसूरती पर कोई खास ध्यान नहीं देते हैं. जिसकी वजह से बॉडी की स्किन भी रूखी और बेजान होने लगती है. इसलिए बॉडी की स्किन की देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है, जितना चेहरे की केयर करना.

आज हम आपको बॉडी की खूबसूरती को निखारने के लिए कोकोनट-रोज़-शुगर स्क्रब के बारे में बताते हैं. ये बेहद कम लागत में आसानी के साथ घर पर तैयार किया जा सकता है.

इसके इस्तेमाल से आपकी बॉडी भी आपके चेहरे की तरह ही खूबसूरत और जवां बनेगी. साथ ही कई और फायदे भी आपको मिल सकेंगे. तो आइये जानते हैं इस बॉडी स्क्रब को बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में.

बॉडी स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले सूखे नारियल को मिक्सी में पीसकर उसका पाउडर बना लें. फिर एक कप पाउडर को बाउल में लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच चीनी और इतना ही नारियल का तेल मिक्स कर लें.

फिर इसमें दो चम्मच गुलाब जल भी मिला लें. अब इसमें रोज एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करके सब चीजों को एक सार कर लें. कोकोनट-रोज़-शुगर स्क्रब तैयार है.

कोकोनट-रोज़-शुगर स्क्रब को पूरी बॉडी पर अप्लाई करें. फिर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में धीरे-धीरे लगभग दस मिनट तक बॉडी की मसाज करें. बाकी बॉडी पार्ट्स की अपेक्षा गर्दन, कोहनी,

घुटने और एड़ी पर ज्यादा देर स्क्रबिंग करें. इसके बाद स्क्रब को पंद्रह मिनट के लिए बॉडी पर ऐसे ही लगा रहने दें. फिर सादे पानी से या गुनगुने पानी से बाथ ले लें. इस स्क्रब को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस स्क्रब को इस्तेमाल करने से बॉडी से डेड स्किन निकल जाती है. साथ ही बॉडी मॉइश्चराइज होती है, जिसकी वजह से स्किन सॉफ्ट और यंग बनती है. स्किन की ड्राइनेस और ब्लैकनेस भी इस स्क्रब के इस्तेमाल से दूर होती है.

Related Articles

Back to top button