LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बालों की देखभाल के लिए जीरे का पानी आएगा आपके काफी काम

बालों की देखभाल के लिए आप तमाम तरह के महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार इसके बेहतर रिज़ल्ट्स आपको नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में कई बार सस्ते और घरेलू तरीके आपके काफी काम आ सकते हैं.

ऐसा ही एक घरेलू और किफायती तरीका है जीरे का पानी जो आपके बालों को एक नहीं, बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मददगार साबित हो सकता है. अब जीरे के पानी का इस्तेमाल आप बालों के लिए किस तरह से कर सकते हैं और ये किस तरह से आपके बालों के लिए फायदेमंद है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

जीरे का पानी बनाने के लिए आप एक गिलास पानी को पैन में गर्म होने के लिए रखें. फिर जब ये उबलने लगे तो इसमें एक बड़ा चम्मच जीरा डाल दें. अब इस पानी को तब तक खौलने दें जब तक ये आधा गिलास न रह जाये. इसके बाद गैस को बंद कर दें और पानी को किसी बाउल में छानकर ठंडा होने के लिए रख दें.

जीरे का पानी जब ठंडा हो जाये तो इसको किसी हेयर कलर ब्रश या रुई की मदद से बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद हल्के हाथों से कुछ देर तक सिर की मसाज करें. फिर एक घंटे तक इसे बालों में ऐसे ही लगा रहने दें उसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें.

अगर आप चाहें तो बालों में जीरे का पानी लगाने की बजाय आप इस पानी से अपना सिर भी धो सकते हैं. इसके लिए शैम्पू करने के बाद सबसे आखिर में जीरे के एक मग पानी को बालों पर अच्छी तरह से डालकर बालों को धो लें. इसके बाद साफ पानी का इस्तेमाल न करें.

जीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसका पानी बालों में इस्तेमाल करने से बालों का टूटना-झड़ना तो रुकता ही है. साथ ही डैंड्रफ से भी काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है.

इसके साथ ही जीरे का पानी आपके बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में भी आपकी मदद करता है. जीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स बालों को मजबूत बनाने में भी खास रोल निभाते हैं.

Related Articles

Back to top button