LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शोभायात्रा को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर

यूपी के गोरखपुर स्थित नाथ संप्रदाय की विश्व प्रसिद्ध गोरक्षपीठ से शुक्रवार यानी आज विजय दशमी के मौके पर गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भव्य शोभायात्रा निकलेगी.

कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच शाम 4 बजे निकलने वाली यात्रा की तैयारियां जहां पूरी कर ली गई हैं. सीएम योगी मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का राजतिलक करने भव्य जुलूस लेकर मंदिर से निकलेंगे.

मानसरोवर रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री योगी करेंगे भगवान राम का तिलक लोगों को देंगे. आशीर्वचन परंपरा के मुताबिक विजयदशमी के दिन शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर से गोरक्ष

पीठाधीश्वर की विजय शोभायात्रा श्रद्धा भक्ति और हर्षोल्लास के वातावरण में धूमधाम से शाम 4 बजे निकलेगी. इस शोभायात्रा के विजय रथ पर स्वयं गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ सवार रहेंगे.

गाजे-बाजे की गूंज के बीच निकलेगी वाली भव्य शोभायात्रा अंधियारी बाग स्थित मानसरोवर मंदिर पहुंचकर विराम लेगी जहां योगी आदित्यनाथ पहले शक्ति पूजा करेंगे उसके बाद रामलीला मैदान पहुंचकर भगवान श्रीराम को तिलक लगाएंगे.

इसी क्रम में प्रभु श्री राम माता जानकी लक्ष्मण हनुमान जी की आरती भी उतारेंगे. मुख्यमंत्री रामलीला के मंच से लोगों को विजयदशमी की बधाई देंगे और संबोधित भी करेंगे. विजय जुलूस को लेकर मंदिर प्रबंधन और प्रशासन ने गुरुवार की शाम तक अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

श्रीनाथ पूजन में होंगी विजयदशमी आयोजन की शुरुआत विजयदशमी पर गोरक्षनाथ मंदिर में होने वाली आयोजन की शुरुआत सुबह 9 बजे होगी. सबसे पहले गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ श्रीनाथजी और मंदिर परिसर में मौजूद सभी ग्रहों का

विशिष्ट पूजन में मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ और प्रधान पुजारी आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक सम्मेद मंदिर के सभी संत और पुजारी शामिल होंगे. इसी क्रम में योगी गौशाला जाएंगे जहां गो पूजन कर गौ सेवा करेंगे फिर अपने 9 दिनों के व्रत का पारण करेंगे.

मंदिर के तिलक हाल में दोपहर 3 बजे पारंपरिक तिलक उत्सव कार्यक्रम किया जाएगा जिसमें गोरक्ष पीठाधीश्वर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद प्रदान करेंगे. सहभोज से देंगे सत्ता का संदेश मानसरोवर रामलीला मैदान में भगवान राम का तिलक करेंगे लौटने के बाद गोरक्ष पीठाधीश्वर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित भोज कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

योगी विजयदशमी की देर रात गोरक्षनाथ मंदिर में पात्र पूजा की परंपरा है. इस पूजा में गोरक्ष पीठाधीश्वर पात्र देवता के रूप में प्रतिष्ठित होंगे. पूजा में वह दंडाधिकारी की भूमिका में होते हैं. पूजा के बाद संत और योगियों की अदालत लगती है

जिसमें पात्र देवता के रूप में पीठाधीश्वर संतो के विवादों का निस्तारण करेंगे. गोरक्ष पीठाधीश्वर नाथ पंथ क्री शिर्ष संस्था अखिल भारतवार्षि अवधूत भेष 12 पंथ योग महासभा के अध्यक्ष भी हैं. इसी पद के चलते वह दंडाधिकारी की भूमिका में होते हैं. पात्र पूजा संत समाज के अनुशासन के लिए प्रतिष्ठित है.

सीएम योगी की शोभायात्रा को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है. शोभायात्रा गोरखनाथ मंदिर से निकल कर मानसरोवर तक जाएगी. सीएम की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

सुरक्षा में एएसपी,आठ सीओ,13 इंस्पेक्टर, 55 दरोगा, 350 सिपाही, 70 महिला सिपाही होगी साथ ही रैपिड एक्शन फोर्स, एटीएस के कमांडो की तैनाती की गई है.

पीएसी के जवान के साथ साथ जिन रास्तों से सीएम की शोभायात्रा निकलेगी, हर एक घर, दुकानों पर पुलिस के जवान मुस्तैद रहेंगे. चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे से हर एक गतिविधियों की निगरानी होगी. ड्रोन कैमेरा से शोभायात्रा पर विशेष नज़र रखी जायेगी.

Related Articles

Back to top button