LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाये आलू-शहद मिलेगी मदद

कई बार बाकी चेहरे की अपेक्षा माथे की स्किन ज्यादा डार्क नज़र आने लगती है. जिसकी खास वजह होती है माथे पर मौजूद छोटे-छोटे अनचाहे बाल. ये दिक्कत केवल महिलाओं के सामने ही नहीं बल्कि पुरुषों के सामने भी आती है.

इससे चेहरे की खूबसूरती तो कम हो ही जाती है, कॉन्फिडेंस भी लूज़ होने लगता है. इस वजह से इन बालों को रिमूव करने के लिए बहुत लोग फोरहेड थ्रेडिंग भी करवाते हैं. तो बहुत लोग इसको क्लीन करने के लिए घरेलू तरीके खोजते हैं.

अगर आप भी इस दिक्कत को दूर करने के लिए घरेलू तरीके की तलाश में हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि माथे पर मौजूद अनचाहे बालों और कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप क्या उपाय कर सकते हैं.

माथे पर मौजूद अनचाहे बालों को हटाने और माथे का कालापन दूर करने के लिए आप दूध और बेसन की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच बेसन को दो-तीन चम्मच दूध में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें.

फिर इस पेस्ट को माथे पर लगाकर दो मिनट के लिए छोड़ दें. जब ये सूखने लगे तो इसको उंगलियों की मदद से रगड़ कर साफ करें. इससे अनचाहे बाल भी हटने लगेंगे साथ ही स्किन का कालापन भी दूर होने लगेगा.

आलू और शहद भी आपके माथे पर मौजूद अनचाहे बालों और स्किन के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करेगा. इसके लिए आप एक आलू को कच्चा पीस कर पेस्ट बना लें. फिर इसमें दो चम्मच शहद और

चार-पांच बूंद नींबू का रस मिक्स कर के इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं. जब ये सूखने लगे तो उंगलियों से रगड़कर इसको धीरे-धीरे साफ़ करें. इससे आपकी ये दिक्कत दूर हो जाएगी.

एलोवेरा और अंडे की मदद से भी आप माथे पर मौजूद अनचाहे बाल और कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप एक अंडे की सफेदी लेकर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें.

फिर दोनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से माथे पर लगाएं. जब ये सूख जाये तो इसको हल्के हाथों से निकाल दें. इससे आपको अनचाहे बालों और स्किन के कालेपन से निजात मिलने लगेगी.

Related Articles

Back to top button