LIVE TVMain Slideखबर 50देश

उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने स्व.अटल बिहारी बाजपेई स्मारक राज्य ताइक्वांडो प्रतियोगिता का किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने आज यहां उ0प्र0 ताइक्वाण्डो संघ के तत्वावधान में लखनऊ जिला ताइक्वाण्डो संघ द्वारा केडी सिंह बाबू स्टेडियम के बैडमिंटन हाल में आयोजित स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी स्मारक राज्य ताइक्वाण्डो द्वितीय प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। उन्होंने स्व. अटल बिहारी बाजपेयी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करके किया व खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए ताइक्वांडो एसोसिएशन को बहुत-बहुत बधाई दी। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि जिन देशों के खिलाड़ियों ने ओलंपिक जैसी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल पाया है उनमें से अधिकांश खिलाड़ियों को बचपन में ही खेलों में प्रशिक्षण दिया गया, जिसके कारण वह सफल बने। वर्तमान में मोदी जी और योगी जी की सरकार में खेलो इंडिया और तमाम अन्य प्रकार की योजनाओं के माध्यम से खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। आज ओलंपिक तथा अन्य अंतरर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया जा रहा है। सरकार उनका विशेष सम्मान कर रही है।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों में खासतौर से महिलाओं में सुरक्षा की भावना विकसित करने हेतु माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों और उच्च शिक्षा विभाग के अन्तर्गत डिग्री कॉलेजों में प्रदेश सरकार ने ताइक्वांडो तथा जूडो एवं कराटे का विशेष प्रशिक्षण देने का निश्चय किया है। कॉलेजों में बच्चों को खासतौर से लड़कियों को ताइक्वांडो तथा जूडो की ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने कई खेलों में अपना नाम ऊंचा किया है। सरकार द्वारा हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय खोला जा रहा है। सरकार की कोशिश है कि अंतर विद्यालय तथा अंतर महाविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता प्रारंभ किया जाए। जल्द ही कानपुर और लखनऊ में अंतर विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि कोरोना के संक्रमण के बाद हमारे बच्चे अपने स्वास्थ्य को अच्छा करने के लिए खेलकूद के प्रति जागरूक होंगे और निश्चित रूप में भविष्य में देश एवं प्रदेश का नाम ऊंचा करेंगे।
इस प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों के 1000 खिलाड़ी भाग ले रहे है। आज की प्रतियोगिता में अथर्व, आशी द्विवेदी, दिव्यांशिका, तनिशी श्रीवास्तव ने द्वितीय भारत रत्न स्व.अटल बिहारी बाजपेई स्मारक 37वीं सब जूनियर, 5वीं कैडेट, 39वीं जूनियर व 38वीं सीनियर राज्य ताइक्वाण्डो प्रतियोगिता के पहले दिन स्वर्ण पदक जीते। पहला स्वर्ण लखनऊ के अथर्व ने स्पीड किकिंग के पीवी वर्ग में जीता। अन्य परिणामों के अन्तर्गत सब जूनियर बालिका पूमसे वर्ग में स्वर्ण- आशी द्विवेदी (लखनऊ), रजत-अनाया (लखीमपुर) किड्स पूमसे वर्ग में स्वर्ण- दिव्याशिंका पाण्डेय (लखनऊ), रजत- गार्गी सिंह लखनऊ, कांस्य-आर्या मिश्रा (लखनऊ) व मैत्री तिवारी कैडेट बालिका पूमसे वर्ग में स्वर्ण- तनिसी श्रीवास्तव (लखनऊ), रजत- शीतल नारायन (लखनऊ) ने प्राप्त किया।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV